Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bageshwar News: इस खास वजह से केरल पहुंचे बागेश्वर के जिला पंचायत सदस्य, ढोल-नगाड़ों के साथ हुआ स्वागत

राष्‍ट्रीय ग्राम स्‍वराज अभ‍ियान के तहत व‍ित्‍त वर्ष 2024-25 में पंचायती राज न‍िदेशालय की न‍िदेशक न‍िध‍ि यादव के न‍िर्देश पर बागेश्वर ज‍िला पंचायत का 13 सदस्‍यीय दल क्षमता विकास के लिए सात द‍िवसीय प्रश‍िक्षण अध्‍ययन एवं भ्रमण कार्यक्रम के लिए केरल पहुंचा है। इस यात्रा का उद्देश्य देश के व‍िभन्‍न राज्‍यों की मॉडल पंचायतों में हो रहे व‍िकास कार्यों का अनुसरण कर उन्‍हें अपनी क्षेत्र में लागू करना है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 06 Mar 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
केरल पहुंचे बागेश्वर के 13 जिला पंचायत सदस्य

जागरण संवाददाता, बागेश्वर। बागेश्वर के 13 जिला पंचायत सदस्य ग्रामीण विकास के गुर सीखने के लिए केरल गए हैं। वह एक सप्ताह तक वहां की पंचायतों का निरीक्षण करेंगे। वहां के विकास पर फोकस रहेगा। जिसे जिले में भी अमल में लाने का प्रयास करेंगे।

भ्रमण कार्यक्रम की शुरुआत के पहले पड़ाव में सभी न‍िर्वाच‍ित प्रत‍िन‍िधि बागेश्वर से द‍िल्‍ली पहुंचे। वहां से ज‍िला पंचायत का 13 सदस्‍यीय दल केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचा। जहां सभी सदस्यों का ढोल नगाढ़ों के बीच फूल मालाओं से जोरदार स्‍वागत हुआ। 

सभी का जोरदार स्वागत

पहले दिन सभी सदस्यों ने इडुक्की जिले की वेल्लाथुवल ग्राम पंचायत का दौरा किया। जहां ग्राम पंचायत अध्यक्ष मंजू बीजू ने सभी का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान ग्राम पंचायत अध्यक्ष ने सभी पंचायत के सदस्यों को ग्राम पंचायत में किए गए विकास कार्यों से अवगत कराया।

पार्टी के चिह्न पर होते हैं ग्राम पंचायतों के चुनाव

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व वर्तमान सदस्य हरीश ऐठानी ने बताया कि विकास के गुर सीखने के मकसद से वह यहां गए हैं। यहां ग्राम पंचायतों में जाकर लोगों से लंबी वार्ता हो रही है। उन्होंने फोन पर बताया कि उत्तराखंड व केरल में मनरेगा मजदूरी में काफी अंतर है। यहां कुशल 1100 तथा अकुशल 333 रुपये प्रतिदिन मिलते हैं। ग्राम पंचायतों के चुनाव पार्टी के चुनाव चिह्न पर होते हैं। विकास के लिए धन के वितरण में सामंजस्य है।

महिला स्वयं सहायता समूह के लिए अलग से कई योजनाएं बनी हैं। इससे महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर लगातार आगे बढ़ रही हैं। गावों से पलायन भी उत्तराखंड की अपेक्षा कम है। लोगों को अपनी जड़ों से प्यार है। गावों के विकास में अपनायी जा रही प्रक्रिया का अध्ययन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की तैयारी, 25 हजार से ज्यादा EVM तैयार; वीवीपैट मशीनों का हो रहा परीक्षण