Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bageshwar: सरयू नदी मे लोडर मशीन से खनन पर प्रशासन सख्त, कार्रवाई का मिला अल्टीमेटम

Bageshwar सरयू नदी में अवैध खनन को लेकर तहसील प्रशासन सख्त हो गया है। लोडर मशीनों से नदी पर खनन की शिकायत प्रशासन को मिली। जिस पर तत्काल एक्शन हुआ। उपजिलाधिकारी मोनिका के नेतृत्व में टीम झूला पुल घिरौली पहुंची। वहां नदी के बीच बने रास्ते को हटाया गया। जबकि लोडर मशीन टीम के पहुंचने से पहले ही वहां से हटा दी गई थी।

By ghanshyam joshiEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 25 Nov 2023 12:03 PM (IST)
Hero Image
बागेश्वर, सरयू नदी में खनन को लेकर एसडीएम मोनिका। मध्य। निरीक्षण को पहुंची।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर। सरयू नदी में घिरौली झूला पुल के पास लोडर मशीन से खनन हो रहा था। जिसकी भनक तहसील प्रशासन को लगी। शुक्रवार को टीम वहां पहुंची। नदी के ऊपर बने रास्ते को हटाया गया है। जांच प्रारंभ हो गई है।

सरयू नदी में अवैध खनन को लेकर तहसील प्रशासन सख्त हो गया है। लोडर मशीनों से नदी पर खनन की शिकायत प्रशासन को मिली। जिस पर तत्काल एक्शन हुआ। उपजिलाधिकारी मोनिका के नेतृत्व में टीम झूला पुल घिरौली पहुंची। वहां नदी के बीच बने रास्ते को हटाया गया। जबकि लोडर मशीन टीम के पहुंचने से पहले ही वहां से हटा दी गई थी।

नदियों में लोडर मशीनों से खनन है प्रतिबंधित

खान अधिकारी वीके सिंह ने बताया कि नदियों में लोडर मशीनों से खनन प्रतिबंधित है। खनन पट्टे की जांच की जाएगी। मैनुअल खनन नहीं किया गया तो पट्टा निरस्त कर दिया जाएगा। इधर, उपजिलाधिकारी मोनिका ने कहा कि जांच प्रारंभ कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand News: खतरे के मुहाने पर खड़ी बागेश्वर की बड़ी आबादी, सरयू-गोमती में हो रहा अवैध खनन; स्थानीय लोगों में गुस्सा

सख्त कार्रवाई का अल्टीमेटम

फिलहाल नदी बना रास्ता हटा दिया है। निरीक्षण के दौरान लोडर मशीनें नहीं मिली। यदि लोडर मशीनों से खनन किया गया तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। राजस्व पुलिस को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।