Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बागेश्वर उपचुनाव: विधानसभा उपचुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू, बूथों के लिए रवाना मतदान पार्टियां; तैयारी पूरी

Bageshwar By-Election अनुसूचित जाति आरक्षित विधानसभा उपचुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। सभी मतदान पार्टियां बूथों के लिए रवाना हो गईं हैं। 188 पोलिंग पार्टियों को जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने डिग्री कालेज मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रथम मतदान पार्टी अपने गंतव्य को सुबह 8.20 बजे रवाना हुई। जबकि सभी पोलिंग पार्टियां लगभग 11 बजे तक अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Mon, 04 Sep 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
बागेश्वर उपचुनाव: विधानसभा उपचुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: Bageshwar By-Election: अनुसूचित जाति आरक्षित विधानसभा उपचुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। सभी मतदान पार्टियां बूथों के लिए रवाना हो गईं हैं। 188 पोलिंग पार्टियों को सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने डिग्री कालेज मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रथम मतदान पार्टी अपने गंतव्य को सुबह 8.20 बजे रवाना हुई। जबकि सभी पोलिंग पार्टियां लगभग 11 बजे तक अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो गई हैं।

निर्वाचन जोन को तीन जोन व 28 सेक्टरों में गया बांटा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शांतिपूर्ण एवं सफलता पूर्वक मतदान कराने के लिए निर्वाचन क्षेत्र को तीन जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी सेक्टरों मजिस्ट्रेट अपने-अपने मतदान पार्टियों के बूथ पर पहुंचने की सूचना अनिवार्य रूप से जिला कंट्रोल रूम और आरओ को देना सुनिश्चित करेंगे।

पूरे निर्वाटन प्रक्रिया में किया गया है टेक्नालाजी का इस्तेमाल

पूरे निर्वाचन प्रक्रिया में टेक्नालाजी का इस्तेमाल करते हुए ईवीएम मशीन की मानिटनिंग के लिए मतदान कार्मिकों के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया हैं, जिससे उनके संचरण की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त होगी। वहीं, मतदान दिवस के दिन समस्त पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल में पोल डे-मानिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) अपलोड किया गया है, जिसके माध्यम से वह मतदान प्रारंभ होने के साथ ही प्रत्येक दो घंटे मतदान की सूचना देंगे।

जोनल मजिस्ट्रेट की भी की जा रही जीपीएस ट्रैकिंग

सेक्टर और जोनल की जीपीएस ट्रैकिंग जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान पार्टियों के साथ ही सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट की जीपीएस ट्रैकिंग भी की जा रही है। उन्होंने बूथों को प्रस्थान से पूर्व मतदान कार्मिकों से कहा कि मतदाता सूची, मतदान रजिस्टर, सील, टैग और महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि सामग्री भली-भांति जांचने के बाद ही प्रस्थान करें।

बूथों में पूरी कर ली गई है मतदान की तैयारी

सभी टीमें बूथों में पहुंचकर मतदान की तैयारी भी पूरी कर लें। ताकि सुबह के समय से माक पोल और मतदान प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कार्मिक अपने-अपने बूथों पर ही रात विश्राम करेंगे। किसी का भी आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे।

मतदान टीमों का बढ़ाया हौंसला

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान पार्टियों का हौसला बढ़या। सफलतम मतदान की शुभकामनाएं दी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीएस इमलाल, मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, रिटर्निंग आफिसर हरगिरि, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, सहायक रिटर्निंग आफिसर तितिक्षा जोशी, दीपिका आर्या, नोडल वाहन पंकज श्रीवास्तव, नोडल पीडीएमएस मनोज बर्मन आदि मौजूद थे।

130 वाहनों से रवाना हुई टीमें

उपचुनाव के लिए बनाए गए 188 पोलिंग बूथों के लिए 130 वाहनों की व्यवस्था की गई है। पांच सितंबर को सुबह सात से सायं पांच बते तक मतदान होगा। दाबू पोलिंग स्टेशन सबसे दूरस्थ मतदान केंद्र है। जिला मुख्यालय से 39 किमी दूरी है। सबसे पहले मल्ला डोबा के लिए पोलिंग पार्टी रवाना की गई।

उपचुनाव के लिये तैयार प्रशासन

मतदान समाप्त होने के 30 मिनट बाद ही एग्जिट पोल की अनुमति।

मतदान समाप्त होने के 48 घंटे बाद ही ओपनियन पोल की अनुमति।

बागेश्वर विधानसभा - 188 मतदेय स्थल, मतदाता - 1,17973 - 59897 पुरुष, 58076 महिला

सक्रिय वोटर लगभग 32 हजार पुरुष, 40 हजार महिला मतदाता।

पिछले विधानसभा चुनाव में आठ उम्मीदवारों में से नोटा पांचवे नंबर पर रहा था। नोटा को 864 मत मिले थे।

विधानसभा उपचुनाव

प्रत्याशी - भाजपा पार्वती दास, कांग्रेस बसंत कुमार, उक्रांद अर्जुन देव, उपपा भगवत कोहली, सपा भगवती प्रसाद त्रिकोटी।

उपचुनाव में पांच प्रत्याशी हैं। मंगलवार को मतदान है। सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा और आठ सितंबर को मतगणना के बाद जीत स्पष्ट होगी।