Move to Jagran APP

Uttarakhand: दादी के साथ आंगन में बैठी मासूम को उठा ले गया गुलदार, महिलाओं ने किया हल्ला तो शव छोड़कर भागा

Leopard Attack उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के धरमघर वन रेंज के औलानी गांव में एक दर्दनाक घटना घटी। दो साल की मासूम योगिता को उसके घर के आंगन से गुलदार उठा ले गया। पास में ही घास काट रही महिलाओं के शोर मचाने पर गुलदार ने योगिता को घर के पीछे छोड़कर भाग गया। घटना के बाद से गांव में दहशत का माहौल है।

By ghanshyam joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
Leopard Attack: ग्रामीणों का कहना है कि गुलदार गांव के आसपास ही गुर्रा रहा है। Concept Photo

जागरण संवाददाता, बागेश्वर। Leopard Attack: धरमघर वन रेंज के औलानी गांव में दादी के साथ आंगन में बैठी दो वर्ष की मासूम को गुलदार उठाकर ले गया। पास में ही घास काट रही महिलाओं ने हो-हल्ला मचाया तो वह घर के पीछे मासूम के शव को छोड़कर जंगल की ओर भाग गया।

उसके बाद से गुलदार गांव के आसपास गुर्रा रहा है। इस घटना के बाद से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। सूचना के बाद प्रशासन वन विभाग, राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

दादी और भाई के साथ खेल रही थी मासूम

औलानी गांव की ग्राम प्रधान गीता साहनी ने बताया कि उनके गांव निवासी रवि उप्रेती की दो वर्षीय योगिता अपने एक वर्ष के भाई शौर्य के साथ आंगन में अपने दादी कला उप्रेती के साथ खेल रही थी। देर शाम लगभग छह बजे पहले से घात लगाए बैठे गुलदार दादी के बगल में बैठी योगिता को उठाकर ले गया।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: ‘पेड़ वाले गुरुजी’ धन सिंह घरिया ने शुरू की मुहिम, वृक्षविहीन बदरिकाश्रम में लहलहाएगा भोज का जंगल

पास में ही घास काट रही महिलाओं ने जब घटना को देखा तो उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया। इसी बीच गुलदार ने गले तथा सिर पर गहरे जख्म कर दिया और घर के पीछे शव को छोड़कर जंगल की ओर भाग गया। ग्रामीणों ने शव बरामद कर घटना की सूचना वन विभाग, तहसील प्रशासन तथा पुलिस को दी।

सूचना के बाद एसडीएम सदर मोनिका, धरमघर रेंज की वन विभाग की टीम तथा राजस्व पुलिस मौके के लिए रवाना हो गई है। मृतक का पिता स्वरोजगार अपनाकर अपने परिवार का लालन-पालन कर रहे थे। इस घटना के बाद से पूरा परिवार टूट गया है। घटना के बाद से गांव में दहशत बनी हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि गुलदार गांव के आसपास ही गुर्रा रहा है। ग्राम प्रधान समेत पूरन भौर्याल, गोविंद साहनी, नरेंद्र भौर्याल, मनमोहन भौर्याल, पूर्व प्रधान माधो सिंह, पूरन उप्रेती ने गांव में पिंजड़ा लगाने तथा आदमखोर गुलदार को पकड़ने की मांग की है। साथ पीड़ित परिवार को अधिक से अधिक मुआवजा देने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- थूक जिहाद पर उत्‍तराखंड सरकार का बड़ा एक्‍शन, एक लाख तक जुर्माना; बताना होगा मीट झटका या हलाल

11 मवेशियों को बना चुका निवाला

कांडा तहसील के औलानी गांव में गुलदार का आतंक लंबे समय से बना है। ग्राम प्रधान गीता साहनी ने बताया कि उनके गांव में गुलदार का लंबे समय से आतंक बना हुआ है। अब तक गुलदार 11 मवेशियों को अपना निवाला बना चुका है। इसकी सूचना उन्होंने वन विभाग तथा तहसील प्रशासन को दी। बावजूद विभाग ने गांव में पिंजड़ा नहीं लगाया। यदि समय पर विभाग जाग जाता तो यह घटना नहीं होती। उन्होंने विभाग पर भी लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

घटना की जानकारी के बाद डीएफओ को कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं। वन विभाग व तहसील प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। गुलदार को पकड़ने के लिए दो पिंजड़े लगा दिए हैं। वन विभाग की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। - आशीष भटगांई, डीएम बागेश्वर।

औलानी गांव की घटना दुखद है। पहाड़ों में जंगली जानवरों का आतंक बढ़ता जा रहा है जो चिंता की बात है। इस पीड़ा को मैं लगातार विधानसभा में उठाता आ रहा हूं और उठाता रहूंगा। जंगली जानवर चुनौती बनते जा रहे हैं। - सुरेश गढ़िया, विधायक कपकोट।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।