Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamoli Weather: नंदप्रयाग के पास बदरीनाथ हाईवे 12 घंटे तक रहा बाधित, कौठियालसैंण से हुई वाहनों की आवाजाही

जिले में आए दिन रात को हो रही बारिश तीर्थयात्रियों के साथ-साथ आम नागरिकों के लिए मुसीबत का सबब बना है। बीते मंगलवार की रात से हो रही बारिश के चलते बुधवार तड़के सुबह बदरीनाथ हाईवे बाबा आश्रम नंदप्रयाग के पास छिनका पागलनाला जोशीमठ चुंगी जोगीधारा के पास पहाड़ी से भारी मलबा व बोल्डर आने से हाइवे घंटों अवरुद्ध होने के चलते तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

By Devendra rawatEdited By: riya.pandeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 07:39 PM (IST)
Hero Image
नंदप्रयाग के पास बदरीनाथ हाईवे 12 घंटे तक रहा बाधित

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: जिले में आए दिन रात को हो रही बारिश  तीर्थयात्रियों के साथ-साथ आम नागरिकों के लिए मुसीबत का सबब बना है। बीते मंगलवार की रात से हो रही बारिश के चलते बुधवार तड़के सुबह बदरीनाथ हाईवे बाबा आश्रम ,नंदप्रयाग के पास, छिनका, पागलनाला, जोशीमठ चुंगी जोगीधारा के पास पहाड़ी से भारी मलबा व बोल्डर आने से हाइवे घंटों अवरुद्ध होने के चलते तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

इस दौरान हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। वहीं बदरीनाथ हाईवे कमेड़ा के पास दो दिनों से बंद हाईवे देर शाम तक भी यातायात के लिए सुचारु नहीं हो पाया।

मुसीबत का सबब बन रही बारिश

जिले में हो रही वर्षा मुसीबत का सबब बना है। आए दिन वर्षा के चलते बदरीनाथ हाइवे पर जगह-जगह मलबा व भूस्खलन से बार बार बाधित हो रहा है जिससे बदरीनाथ धाम की यात्रा पर भी खासा असर देखने मिल रहा है। बुधवार की तड़के सुबह से बंद बदरीनाथ हाईवे बाबा आश्रम के पास 9:56 मिनट पर, छिनका के पास 8:45 मिनट, पागलनाला 10:41, चुंगी जोगीधारा के पास 10:53 मिनट पर यातायात के लिए सुचारु किया गया।

नंदप्रयाग के पास यातायात शाम से सुचारू

वहीं नंदप्रयाग के पास भारी मलबा आने से तड़के सुबह से बंद था जो शाम 4:39 मिनट पर यातायात के लिए सुचारु किया गया। हालांकि इस दौरान वाहनों की आवाजाही नंदप्रयाग कौठियालसैंण सैकोट मोटर मार्ग से कराई गई । वहीं जिले में मंगलवार की हुई रात्रि वर्षा से सुबह से 49 ग्रामीण लिंक मार्ग बंद थे जिन्हें देर सांय तक लोनिवि व पीएमजीएसवाई विभाग की कड़ी मशक्कत के बाद 14 ग्रामीण लिंक मार्गों को यातायात के लिए सुचारु कर दिया जबकि अभी भी 35 ग्रामीण लिंक मार्ग बंद पड़े हैं।

मलबा व चट्टान टूटने से जेसीबी क्षतिग्रस्त, चालक ने भागकर बचाई जान

बदरीनाथ हाईवे जोशीमठ के पास चुंगी जोगीधारा के पास तड़के सुबह हाइवे बंद हो गया था। इस दौरान हाईवे से मलबा हटाने का कार्य कर रही जेसीबी मशीन के ऊपर से भरभरा कर मलबा व चट्टान का एक हिस्स टूट कर गिर गया, जिस पर चालक ने आननफानन में किसी तरह से जेसीबी मशीन से भागकर अपनी जान बचाई। पहाड़ी से भारी मलबा व चट्टान का एक हिस्सा टूटने से जेसीबी मशीन भी मलबे में दब गई।

सामान से लदा ट्रक दुर्घटनाग्रस्त

वहीं दूसरी ओर नंद्रप्रयाग देवखाल पोखरी मोटर मार्ग नंदप्रयाग से डिडोली क्रेशर प्लांट की ओर जा रहा सामान से लदा ट्रक अनियंत्रित होकर मासौ डिडोली के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया कि वाहन में चालक मनोज व एक अन्य व्यक्ति सवार था। दाेनों को किसी प्रकार से कोई चोटें नहीं आई है।