Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamoli Landslide: उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश से भूस्खलन, फिर बंद हो गया बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग

उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश के कारण बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह भूस्खलन हुआ। लामबगड़ नंदप्रयाग सोनाला और बैराज कुंज में सड़क बंद हो गई है। साकोट-नंदप्रयाग वैकल्पिक मार्ग भी बंद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री ने एसडीआरएफ और जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
फिर बंद हो गया बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग - प्रतीकात्मक तस्वीर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/चमोली। भारी बारिश के कारण शनिवार को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह भूस्खलन हुआ, जिससे लामबगड़, नंदप्रयाग, सोनाला और बैराज कुंज में सड़क ब्लॉक हो गई है। भूस्खलन के कारण साकोट और नंदप्रयाग के बीच वैकल्पिक मार्ग भी बंद हो गया है।

चमोली पुलिस ने एक बयान में कहा, "जिले में भारी बारिश के कारण बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगहों पर भूस्खलन देखने को मिला है, जिससे सड़क कई बार ब्लॉक हो चुकी है। सुरक्षा के लिए चमोली पुलिस यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकने का काम कर रही है।''

उत्तराखंड में अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के कई दक्षिणी जिलों के लिए रेड अलर्ट और अन्य हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों और जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया।

हल्द्वानी-सितारगंज मार्ग सहित कई सड़कें बंद

इस बीच, नैनीताल जिले में लगातार बारिश ने शेरनाला क्षेत्र में पानी के ओवरफ्लो के कारण हल्द्वानी-सितारगंज मार्ग सहित कई सड़कें बंद कर दी हैं। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे वैकल्पिक मार्ग अपनाएं और स्थिति में सुधार होने तक यात्रा करने से बचें।

ये भी पढ़ें - 

Uttarakhand: कमेडा और नंदप्रयाग में बदरीनाथ हाईवे सुचारू, फंसे 2000 यात्री गंतव्‍य को रवाना