Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: कमेडा और नंदप्रयाग में बदरीनाथ हाईवे सुचारू, फंसे 2000 यात्री गंतव्‍य को रवाना

Chardham Yatra 2024 Update उत्तराखंड में लगातार बारिश के बाद बदरीनाथ हाईवे पर कमेडा और नंदप्रयाग में फंसे 2000 से अधिक तीर्थयात्रियों और आम लोगों को राहत मिली है। प्रशासन ने मार्ग को सुचारू कर दिया है और यात्री अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत आज सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 13 Sep 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra 2024 Update: बारिश के कारण बार-बार बंद हो रहे पहाड़ी मार्ग। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण गोपेश्वर। Chardham Yatra 2024 Update: चमोली जनपद में विगत 24 घंटे से लगातार बारिश जारी है। बारिश के कारण अवरूद्व मोटर मार्गो को सुचारू करने के लिए जिला प्रशासन रातदिन जुटा है।

बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर कमेडा और नंदप्रयाग में लगातार भूस्खलन और पहाडी से पत्थर गिरने के कारण सड़क को सुचारू करने में व्यवधान हुआ है। हालांकि नंदप्रयाग में बाईपास से आवाजाही सुचारू है। जबकि कमेडा में मार्ग को सुचारू कर दिया गया है। दो हजार से अधिक तीर्थयात्री व आमजन हाईवे खोलने का इंतजार कर रहे थे। मार्ग खुलने के बाद वह अपने गंतव्‍य के लिए रवाना हुए।

जिला प्रशासन द्वारा रात्रिविश्राम और भोजन की व्यवस्था

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने कहा कि विगत दोपहर को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कमेडा में बाधित होने के कारण वहां पर फसे 130 तीर्थयात्रियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा रात्रिविश्राम और भोजन की व्यवस्था की गई।

जोशीमठ-मलारी मोटर मार्ग पर लाता के पास दोनों तरह से सड़क बंद होने पर वहां पर भी रात्रि को 40 लोग फंस गए थे, जिन्हें एसडीआरएफ की मदद से सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है और मोटर मार्ग को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है।

बारिश के कारण जनपद में अभी 46 ग्रामीण मोटर मार्ग बाधित हुए है। वही थराली, कर्णप्रयाग और गैरसैंण में विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है जिसको सुचारू करने के लिए यूपीसीएल काम कर रहा है। सुरक्षा के दृष्टिगत आज सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने और स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने के साथ मार्ग सुचारू होने पर यात्रा को टालने की सलाह दी गई है। ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक स्तर पर एहतियात के तौर पर सुरक्षा हेतु जरूरी कदम उठाए जा रहे है।