Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun: चमोली में एक STP में डेढ़ माह से नहीं बिजली, सुरक्षा मानक न होने पर ऊर्जा निगम ने काट दिया था कनेक्शन

Chamoli STP Accident चमोली में एसटीपी हादसे के बाद कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। चमोली में ही एक अन्य एसटीपी में ऊर्जा निगम ने करीब डेढ़ माह पूर्व कनेक्शन काट दिया था। इस एसटीपी में विद्युत सुरक्षा मानक पूरे नहीं थे। कई बार आगाह करने के बावजूद एसटीपी संचालकों की ओर से कोई प्रतिक्रिया न मिलने के बाद ऊर्जा निगम ने कनेक्शन काट दिया था।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 22 Jul 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
चमोली में एक STP में सुरक्षा मानक पूरे न होने पर डेढ़ माह पहले काट दी गई थी बिजली

जागरण संवाददाता, देहरादून: चमोली में एसटीपी हादसे के बाद कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। चमोली में ही एक अन्य एसटीपी में ऊर्जा निगम ने करीब डेढ़ माह पूर्व कनेक्शन काट दिया था। इस एसटीपी में विद्युत सुरक्षा मानक पूरे नहीं थे। कई बार आगाह करने के बावजूद एसटीपी संचालकों की ओर से कोई प्रतिक्रिया न मिलने के बाद ऊर्जा निगम ने कनेक्शन काट दिया था।

सुरक्षा मानक पूरे न होने पर कनेक्शन कटने का आग्रह

अब एक एसटीपी में हादसा होने के बाद पेयजल निगम ने कर्णप्रयाग में स्थित तीन एसटीपी में सुरक्षा इंतजाम न होने के कारण कनेक्शन काटने का आग्रह किया है। हालांकि, इस पर ऊर्जा निगम ने लिखित में आग्रह करने को कहा है।

चमोली हादसे ने खोली सरकारी सिस्टम की पोल

चमोली हादसे ने सरकारी सिस्टम की पोल खोल दी है। प्रदेश में तमाम एसटीपी का सेफ्टी ऑडिट चल रहा है, लेकिन हादसे से काफी पहले से ही एसटीपी में सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है। चमोली में ही महिंद्रा शोरूम के पास स्थित एक बड़े एसटीपी में डेढ़ माह से बिजली नहीं है। इस एसटीपी में 80 किलोवाट का कनेक्शन है, लेकिन विद्युत सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही थी। जिस पर ऊर्जा निगम के लाइनमैन ने पूर्व में कई बार एसटीपी संचालकों को इस ओर आगाह किया।

कर्णप्रयाग में सुरक्षा मानकों की अनदेखी वाले तीन एसटीपी

हालांकि, बार-बार कहने के बावजूद कोई सुरक्षा उपाय न किए जाने पर ऊर्जा निगम ने एसटीपी का कनेक्शन काट दिया। अब कर्णप्रयाग में भी ऐसे तीन एसटीपी पाए गए हैं, जिनमें विद्युत सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है। जिसकी जानकारी मिलने पर पेयजल निगम ने इन तीनों एसटीपी में बिजली कनेक्शन काटने का आग्रह विद्युत वितरण खंड से किया है। हालांकि, ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने इस संबंध में लिखित पत्राचार करने को कहा है एयर उसके बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर