Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: विदेशी महिला पर्वतारोही चौखंबा पर्वतारोहण के दौरान फंसी, एयरफोर्स के हैलीकाप्टर भी खाली हाथ लौटे

उत्तराखंड के चौखंभा 3 पर्वत पर विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल फंस गया है। दल में अमेरिका और ब्रिटेन के दो पर्वतारोही शामिल हैं। पर्वतारोहियों ने आधार शिविर में सूचना देकर हेली रेस्क्यू की मदद मांगी है। भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (आईएमएफ) ने हेली रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी कर रहा है। पर्वतारोहियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उनका भोजन पानी भी हुआ समाप्त हो चुका है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 04 Oct 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand: पर्वतारोहण अभियान पर गया विदेशी पर्वतारोही दल फंसा

संवाद सहयोगी, जागरण गोपेश्वर। चौखंबा पर्वत तीन आरोहण के लिए गए अमेरिका व ब्रिटेन के दो महिला पर्वतारोहियों फंसने की सूचना पर प्रशासन ने एयरफोर्स के हैलीकाप्टर से रेस्क्यू कराया गया , परंतु दो हैलीकाप्टरों ने उड़ान भरने के बाद बताए गए संभावित क्षेत्र में हैलीकाप्टरों ने चक्कर काटने के बाद लापता पर्वतारोहियों का कोई भी पता नहीं चला है।

अब प्रशासन एसडीआरएफ व एनडीआरएफ को हैली से मौके पर भेजकर रेस्क्यू करा रहा है। बताया गया कि चौखंबा पर्वतारोहण के लिए गए महिला पर्वतारोही अमेरिका निवासी मिशेल थैरेसा व व्रिटेन निवासी थैजैन मेनर्स इंडियन माउंटनेयरिंग फाउंडेशन के रंजन शर्मा के नेतृत्व एक कुक व एक पोर्टर चौखंबा पर्वतारोहण के लिए गए थे।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को रेस्क्यू के लिए भेज रहा है प्रशासन

उन्हें 11 सितंबर से 18 अक्टूबर तक यह अभियान पूरा करना था। जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि गुृरूवार को इन पर्वतारोहियों के चौखंबा पर्वतारोहण के दौरान फंसने की सूचना के बाद रेस्क्यू के लिए सेना की मदद मांगी गई। शुक्रवार को बदरीनाथ धाम से इयर फोर्स के दो हैलीकाप्टरों ने घटनास्थल की रैकी की। लेकिन बताए गए क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति की सक्रियता रेस्क्यू टीम को नहीं दिखी। जिससे जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है लापता पर्वतारोही को ढूंढने के लिए अब पैदल मार्ग से प्रशासन ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को रेस्क्यू के लिए भेज रहा है।

प्रशासन की रणनीति है कि हैलीकाप्टर से रेस्क्यू टीम के सदस्यों को बताए गए लोकेशन के आसपास उतारा जाए। तथा क्षेत्र में पैदल रेस्क्यू किया जाए। सूचना यह भी है कि दल के पास जो खाने व अन्य सामान था वह खाई में गिरने से उनके पास भोजन की व्यवस्था का भी आभाव है। बताया गया 6995 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चौखंबा पर्वत पर दोनों ही पर्वतारोही 11 सितंबर से 18 अक्टूबर तक फतह करने वाले थे लेकिन बीच में कुछ कमियों की वजह से रास्ते में फंस गए और अब उनकी ढूंढखोज को जारी है।

बताया गया कि 18 सिंतबर को पांच सदस्यीय यह दल माणा बदरीनाथ से अभियान के लिए रवाना हुआ था। बताया गया कि अभियान दल में शामिल इंडियन माउंटनेयरिंग फाउंडेशन के रंजन शर्मा व कुक व पोर्टर चौखंबा तीन के बेस कैंप में मौजूद होने की जानकारी मिली है। अभियान दल में शामिल महिला पर्वतारोही बर्फ से ढ़की चौखंबा तीन पर्वत में एलपाइन स्टाइल क्लाइमिंग अभियान पर थी। इस दौरान उनका बैग खाई में गिरने की सूचना दी गई है।

बताया गया कि इस बैग में खाने के सामान सहित क्लाइमिंग के लिए काम आने वाले उपकरण भी थी। प्रशासन को मिली सूचना के अनुसार उन्होंने बताया कि हमारे पास मौजूद दूरसंचार उपकरण की बैटरी में 17 प्रतिशत ही बची है। तथा खाना आदि का सामन उपलब्ध नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें