Move to Jagran APP

Uttarakhand Snowfall: चमोली के 60 गांव में भारी बर्फबारी, Chopta और Auli में जनजीवन प्रभावित; माइनस में पहुंचा तापमान

चमोली जिले में दो दिनों से वर्षा व बर्फबारी का दौर जारी है। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में दो फीट बर्फ पड़ चुकी है। यह बर्फ शीतकालीन खेलों के आयोजन के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बीते दिन से रुक रुक कर वर्षा व बर्फबारी हो रही है। बद्रीनाथ धाम हेमकुंड साहिब हनुमान चट्टीऔली मंडल घाटी पाणा ईराणी सहित जिले की चोटियां बर्फ से ढकी हैं।

By Devendra rawat Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 02 Feb 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
चमोली के 60 गांव में भारी बर्फबारी, Chopta और Auli में जनजीवन प्रभावित; माइनस में पहुंचा तापमान

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। चमोली जिले में दो दिन से हो रही वर्षा व बर्फबारी से दुश्वारियां भी बढ़ी है। बर्फबारी से तीन सड़कें अवरुद्ध है। रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से बद्रीनाथ हाईवे पांडुकेश्वर से बद्रीनाथ के बीच बंद हो गई है। शीतकाल में इस सड़क पर सेना आईटीबीपी ,बीआरओ के वाहनों की आवाजाही बनी रहती है।

पर्यटन महत्व की जोशीमठ औली व गोपेश्वर मंडल चोपता हाईवे भी धौतीधार के पास बंद है। बताया गया कि धौतीधार के पास हाईवे पर बर्फ जमी होने के कारण वाहन फिसल रहे हैं। जिससे पुलिस ने इस रूट पर वाहनों को मंडल से आगे रोका जा रहा है। यह हाईवे गोपेश्वर चोपता होते हुए उखीमठ रुद्रप्रयाग को जोड़ता है।

बर्फ बसे बंद हैं मार्ग

जोशीमठ से औली सड़क भी कवांड बैंड से आगे बर्फ से बंद है। यहां वाहन फिसल रहे हैं। पर्यटक वाहन कवांड बैंड तक जा रहे हैं यहां से स्थानीय होटलों के जिप्सी वाहनों से पर्यटकों को औली आवाजाही कराई जा रही है। पर्यटकों को भी होटलों में ठहराया गया है।

साठ से अधिक गांवों में हुई बर्फबारी

जिले में साठ से अधिक गांव हिमाच्छादित हैं। हालांकि इन गांवों में पहले से राशन सहित आवश्यक सामग्री मौजूद है। बताया गया कि गांवों को जाने वाली पैदल पगडंडियां भी बर्फ से ढकी हुई है।

रुक-रुक कर हो रही है बर्फबारी

चमोली जिले में दो दिनों से वर्षा व बर्फबारी का दौर जारी है। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में दो फीट बर्फ पड़ चुकी है। यह बर्फ शीतकालीन खेलों के आयोजन के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बीते दिन से रुक रुक कर वर्षा व बर्फबारी हो रही है। बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, हनुमान चट्टी,औली, मंडल घाटी, पाणा ईराणी, दुर्मी पगना,झींझी,रामणी,धूनी, सहित जिले की चोटियां बर्फ से लकदक है। वर्षा व बर्फबारी से चमोली में शीतलहर का भी प्रकोप है।

घरों में कैद हुए लोग

लोग घरों में ही कैद होकर रह गए हैं। नगर में लोग अलाव का सहारा लेकर ठंड से निजात पा रहे हैं। वहीं जिला प्रशासन ने मौसम की दुश्वारियों को देखते हुए अधिकारियों को हर समय अलर्ट रहने व व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Uttarakhand: उत्तराखंड में खुशी के साथ आफत लेकर आई बर्फबारी, गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे समेत 18 मार्ग अवरुद्ध

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।