Move to Jagran APP

Hemkund Yatra से लौट रहे तीन तीर्थयात्रियों ने बोला Chardham तीर्थयात्रियों की बस पर हमला, तलवार निकाली और चालक को कर दिया लहूलुहान

कार को तुरंत पास न देने से गुस्साए हेमकुंड से लौट रहे तीन तीर्थयात्रियों ने बदरीनाथ धाम से हरिद्वार जा रहे तीर्थयात्रियों की बस के चालक और परिचालक को पीट दिया। उसे उपचार के लिए तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ भेजा गया। घटना के बाद बदरीनाथ हाईवे पर करीब आधे घंटे तक जाम भी लग गया। बस से उतरे तीर्थयात्रियों के विरोध के चलते कार सवार हमलावर भाग गए।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 08 Jun 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
कार को तुरंत पास न देने पर हेमकुंड यात्रा से लौट रहे तीन तीर्थयात्रियों ने बोला हमला, तीनों गिरफ्तार

संवाद सहयोगी,जागरण। गोपेश्वर: कार को तुरंत पास न देने से गुस्साए हेमकुंड से लौट रहे तीन तीर्थयात्रियों ने बदरीनाथ धाम से हरिद्वार जा रहे तीर्थयात्रियों की बस के चालक और परिचालक को पीट दिया। चालक को तलवार से हमला लहूलुहान कर दिया। हमले में चालक घायल हो गया। उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ में भर्ती कराया गया।

घटना के बाद बदरीनाथ हाईवे पर करीब आधे घंटे तक जाम भी लग गया। बस से उतरे तीर्थयात्रियों के विरोध के चलते कार सवार हमलावर भाग गए। पुलिस ने 18 किमी तक पीछा करने के बाद नाकेबंदी कर तीनों हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। हेमकुंड तीर्थयात्रियों की ओर से मारपीट की यह दूसरी घटना है। इससे पहले 27 मई को गोविंदघाट में भी तीर्थयात्रियों ने होमगार्ड के जवान के साथ मारपीट कर दी थी।

112 के माध्यम से पुलिस को सूचना दी

शुक्रवार दोपहर भवानी इन्क्लेव सेक्टर-9 गुरुग्राम हरियाणा के साहिल शर्मा ने 112 के माध्यम से पुलिस को सूचना दी कि बदरीनाथ हाईवे पर हेलंग पैनी के पास कुछ लोग बिहार और झारखंड के तीर्थयात्रियों की बस के चालक और परिचालक से मारपीट कर रहे हैं। पुलिस मौके पर पहुंची तो बस चालक सतीश राठौर निवासी जगदीशपुर शिवपुरी कनखल जनपद हरिद्वार लहूलुहान पड़ा था। उसे उपचार के लिए तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ भेजा गया।

उसने बताया कि वह तीर्थयात्रियों की बस को लेकर बदरीनाथ से हरिद्धार जा रहा था। पीछे से आ रही कार का चालक लगातार हार्न बजाकर पास मांग रहा था। मोड़ और संकरी जगह होने के कारण थोड़ा आगे चलकर हेलंग पैनी के पास कार को पास दिया गया। पुलिस के अनुसार चालक ने बताया कि कार सवार लोगों ने बस को ओवरटेक किया और कार आगे खड़ी कर दी। इसके बाद कार से तीन लोग उतरे और उन्होंने बस के चालक को बाहर खींचकर पीटना शुरू कर दिया।

परिचालक शाहिल शर्मा बीच बचाव के लिए आया मगर उसकी भी नहीं सुनी। इसके बाद हमलावरों ने तलवार निकालकर बस चालक सतीश राठौर को लहूलुहान कर दिया गया। हंगामा बढ़ने पर बस में सवार तीर्थयात्री बाहर निकले तो हमलावार जान से मारने की धमकी देकर भाग गए। पुलिस ने कंट्रोल रूम के माध्यम से हाईवे पर सूचना भेजकर हमलावरों की कार का नंबर जारी किया। इस पर टंगडी में पुलिस ने कार को रोकने का प्रयास किया लेकिन कार सवार ने वाहन नहीं रोका।

इधर, जोशीमठ के उपनिरीक्षक सुमित कुमार ने आठ किमी तक हमलावरों के वाहन का पीछा किया। बाद में करीब 18 किमी दूर पीपलकोटी में नाकेबंदी कर कार को रोका गया और कार सवार परमजीत, मस्ताना सिंह, फते सिंह को गिरफ्तार किया गया। आरोपित पंजाब के खानपुर खरड़ मोहाली के निवासी हैं। उपनिरीक्षक सुमित कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों के खिलाफ जानलेवा हमला, धमकी देने, मारपीट, गालीगलौच आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने दूसरे चालक को बुलाकर तीर्थयात्रियों को हरिद्वार भेजा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें