Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड: Badrinath Dham दर्शन के बाद सेल्फी लेने लगा लुधियाना का यात्री, खाई में गिरा

Badrinath Dham बदरीनाथ धाम के दर्शन के बाद सेल्फी लेने के चक्कर में लुधियाना का एक यात्री गहरी खाई में गिर गया। एसडीआरएफ और स्थानीय नागरिकों ने रेस्क्यू कर यात्री को खाई से निकाला और अस्पताल पहुंचाया। यात्री की हालत खतरे से बाहर है। इस घटना से हमें यह सीख मिलती है कि खतरनाक स्थानों पर सेल्फी लेना कितना खतरनाक हो सकता है।

By Devendra rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
Badrinath Dham: बदरीनाथ की यात्रा के बाद गांव माणा में घूमने गया था यात्री। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, जागरण गोपेश्वर। Badrinath Dham: सेल्फी लेने के चक्कर में कई बार लोगों की जान पर बन आती रही है। घटनाओं से फिर भी कोई सबक लेने को तैयार नहीं है।

बदरीनाथ की यात्रा पर आया पंजाब का यात्री देश के प्रथम गांव माणा में घूमने के दौरान सेल्फी के शौक के चक्कर में गहरी खाई में जा गिरा। एसडीआरएफ व स्थानीय नागिरकों ने रैस्क्यू कर यात्री को खाई से निकालकर चिकित्सालय पहुंचाया।

यह भी पढ़ें- Roorkee News: बाइक सवारों को बस ने 40 मीटर घसीटा, SSP ने दोनों को भिजवाया अस्पताल... मगर नहीं बच सकी जान

बताया गया कि नरेंद्रजीत सिंह पुत्र गुलवंत सिंह उम्र 37 वर्ष निवासी लुधियाना पंजाब बदरीनाथ दर्शनों के बाद माणा में घूमने गए थे। इस दौरान सेल्फी लेते समय पैर फिसलने के कारण माणा गांव के पास अलकनंदा नदी के किनारे पहाड़ी से गिर गए। स्थानीय निवासियों ने इसकी सूचना तत्काल बदरीनाथ पुलिस को दी।

पुलिस बल व एसडीआरएफ की टीम ने खाई से निकाला

सूचना मिलते ही थाने से पुलिस बल व एसडीआरएफ की टीम तुरंत आपदा उपकरणों के घटनास्थल पर पहुंची। पुलिस व एसडीआरएफ की टीम द्वारा स्थानीय निवासियों की सहायता से समय पर त्वरित कार्रवाई कर नरेंद्रजीत को खाई से निकाला गया।

यह भी पढ़ें- Roorkee News: बाइक सवारों को बस ने 40 मीटर घसीटा, SSP ने दोनों को भिजवाया अस्पताल... मगर नहीं बच सकी जान

बताया गया कि नरेंद्र के चोटिल होने के चलते रेस्क्यू कर मौके पर ही प्राथमिक उपचार के बाद स्वामी विवेकानंद अस्पताल बदरीनाथ लाया गया। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायल को जिला चिकित्सालय रैफर किया गया है।

खतरनाक स्‍थानों पर सेल्फी लेने के परिणाम खतरनाक

पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार ने कहा कि पहाड़ों पर यात्रा के दौरान सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। खासकर जब आप प्राकृतिक सौंदर्य के बीच होते हैं। हम सभी को इस घटना से सीख लेनी चाहिए कि खतरनाक स्थानों पर सेल्फी लेने के कितने गंभीर परिणाम हो सकते है। यात्रा करते समय हमेशा सतर्क रहें व अपनी सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दें। उन्होंने अपील की कि खतरनाक स्थानों पर सेल्फी या फोटो लेने व रील आदि बनाने से बचें तथा पहाड़ों पर प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद लेते समय अपनी सुरक्षा को पहली प्राथमिकता दें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें