Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन पर बर्फबारी का लुफ्त लेने फिर पहुंच रहे पर्यटक, कैमरों में कैद कर रहे खूबसूरत नजारे

Snowfall In Uttarakhand बर्फबारी गिरने की सम्भावना को देखते हुए पर्यटक सैकड़ों की संख्या में पर्यटक यहां के पर्यटन स्थलों में पहुंच कर अपने तम्बू गाड़ दिए हैं और स्नोफॉल का आनंद उठा रहे हैं। बंगाल व बेंगलुरु से पहुंचे पर्यटक राजकुमारव उत्तम कुमार ने बताया यहां के पर्यटक स्थल में बहुत सुंदर है। पर्यटक बर्फ से भगवान शिव व गणेश पार्वती हनुमान की तरह विभिन्न आकृतियां बना रहे है।

By Dinesh thapaliyal Edited By: riya.pandey Updated: Tue, 27 Feb 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
मौसम बदलते ही उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन पर खूबसूरत नजारों के दीदार को पहुंच रहे पर्यटक

संवाद सूत्र, देवाल। Snowfall In Uttarakhand: बीते दो दिनों से चमोली जनपद के कुमाऊं सीमा से सटे हिल स्टेशन देवाल में मौसम के बदले मिजाज के बाद सोमवार हुई बर्फबारी का लुत्फ लेने पर्यटक फिर से पहुंचने शुरू हो गए है।

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ब्रह्मताल भेकलताल लोहाजंग वेदनी आली बगजी बुग्याल में बर्फ गिरने से बुग्याल सफेद चादर से ढ़क गए है। वहीं घाटी के निचले इलाकों में झमाझम बारिश के बाद शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। बर्फबारी का लुप्त उठाने पहुंचे पर्यटक प्रकृति के सुंदर नजारों को कैमरों में कैद कर ध्यान-योग भी कर रहे हैं। पर्यटकों के पहुंचने से होमस्टे संचालक और व्यापारी खुश है।

इन क्षेत्रों में बर्फबारी से लुढ़के तापमान

बीते वर्ष की तुलना में हालांकि बर्फबारी कम है लेकिन बीते दो दिन सोमवार और मंगलवार को तड़के से आसमान में बादल छाए रहे हल्की बूंदाबांदी के साथ उच्च हिमालई क्षेत्र समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊंचाई में वेदनी, आली, बगजी बुग्याल, भेकलताल, ब्रह्मताल मोनाल टैंक, वाण, कुलिग, लोहाजंग, घेस, वलाण, हिमनी, झलिया, कुंवारी, उदयपुर सौरीगागाड, रामपुर , तोरती,वधाण गढ़ी, सहित जनपद बागेश्वर के भराडकाडे, समंदर, बदियाकोट, किलपारा, पोथिंग, आदि गांव में लवालव बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आई है।

बारिश के साथ सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड

घाटी के निचले इलाक देवाल, ल्वाणी,काडे, सवाड, मेलखेत, हरमल, देवसारी, ग्वालदम, तलवाडी में बारिश के साथ सर्द हवाएं चल रही है जिसमें जबरदस्त ठंड शुरू हो गई है। ऊंचाई वाले गांव वाण, कुलिग, लोहाजंग घेस आदि गांव में अत्यधिक ठंड से पेयजल लाइन में बर्फ जमने से बर्फ को गला कार पानी बना कर पशुओं को पिला रहे हैं। बर्फबारी से पशु के लिए चारा पति की समस्या बनी हुई है। हालांकि किसानों ने बारिश व बर्फबारी को खेती के लिए अच्छा बताया जा रहा है।

स्नोफॉल का लुफ्त ले रहे पर्यटक

बर्फबारी गिरने की सम्भावना को देखते हुए पर्यटक सैकड़ों की संख्या में पर्यटक यहां के पर्यटन स्थलों में पहुंच कर अपने तम्बू गाड़ दिए हैं और स्नोफॉल का आनंद उठा रहे हैं। बंगाल व बेंगलुरु से पहुंचे पर्यटक राजकुमार,व उत्तम कुमार ने बताया कि यहां के पर्यटक स्थल में बहुत सुंदर है। पर्यटक बर्फ से भगवान शिव व गणेश पार्वती, हनुमान की तरह विभिन्न आकृतियां बना रहे है।

ट्रेकमक कंपनी के गाइड सुरेन्द्र सिह ने कहा वाण गांव में 10 होम स्टे पर्यटकों की एडवांस बुकिंग मिली है लोहाजंग के सभी होटल व होम स्टे पर्यटकों से खचाखच भरा भरे हैं।

यह भी पढ़ें-

पर्यटकों को गंगा में राफ्टिंग के लिए अब नहीं करना होगा इंतजार, इस ऐप के जरिए कर सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग; जल्द पेश होगा डिजाइन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें