Move to Jagran APP

औली में हर तरफ बिछी बर्फ, स्नो फॉल- स्कीइंग और कैंपिंग का पर्यटक ले रहे लुफ्त; ट्रेकिंग के लिए पहुंचे विदेशी पर्यटक

Snowfall In Auli नववर्ष के आगमन पर औली में बर्फ कम मात्रा में थी जो प्रथम सप्ताह में पिद्यल गई थी। तब पर्यटकों को बर्फ खेलने व देखने तक औली व गौरसों के बीच मिल रही थी। फरवरी प्रथम सप्ताह में औली में जमकर बर्फबारी हुई है। औली में एक फीट से दो फीट तक बर्फ जमी हुई है। पर्यटक व स्कीयर्स यहां आकर ठंड का उत्सव मना रहे हैं।

By Devendra rawat Edited By: riya.pandey Updated: Thu, 08 Feb 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
औली में बर्फबारी के बीच ट्रेकिंग के लिए पर्यटकों की भीड़

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। Snowfall In Auliविश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली में बर्फ की चादर क्या बिछी की यहां पर्यटकों की आमद लगातार बनी हुई है। पर्यटक फन स्कीइंग, स्कीइंग प्रशिक्षण के साथ घुड़सवारी, ट्रेकिंग का आनंद ले रहे हैं। खास बात तो यह है कि पर्यटक औली से चार किमी दूर गौरसों बुग्याल तक बर्फ के बीच ट्रेकिंग कर अपनी इस यात्रा को यादगार बना रहे हैं।

नववर्ष के आगमन पर औली में बर्फ कम मात्रा में थी जो प्रथम सप्ताह में पिद्यल गई थी। तब पर्यटकों को बर्फ खेलने व देखने तक औली व गौरसों के बीच मिल रही थी। फरवरी प्रथम सप्ताह में औली में जमकर बर्फबारी हुई है। औली में एक फीट से दो फीट तक बर्फ जमी हुई है। पर्यटक व स्कीयर्स यहां आकर ठंड का उत्सव मना रहे हैं।

कोलकाता से आए कृष्णा लाल का कहना है कि औली को लेकर जो सुना था जो पढ़ा था। उससे कई अधिक यहां की प्राकृतिक सुंदरता है। कोलकाता से ही छ: सदस्यों के साथ औली आई सिमरन चक्रवर्ती का कहना है कि औली से गौरसों तक बर्फ के बीच ट्रेकिंग नया अनुभव है। बेंगलुरु निवासी ओमसांई यद्रपा का कहना है कि औली में बुग्याल, घना जंगल, पर्वत श्रृखलाओं के बीच सुविधाओं से सुसज्जित पर्यटन स्थल भला किसको नहीं भाएगा।

स्कीइंग प्रशिक्षण का भी आंनद ले रहे पर्यटक 

औली की बफीर्ली ढलानों में पर्यटकों के साथ राज्य के स्कीइंग खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह प्रशिक्षण खेलो इंडिया खेल के लिए खिलाड़ियों को दिया जा रहा है। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रहे अनुज भुजवाण का कहना है कि गुलमर्ग में टीम का हिस्सा बने सभी खिलाड़ी प्रतिदिन प्रशिक्षण लेकर अपने को खेलों के लिए अपनी प्रतिभा को निखार रहे हैं। खिलाड़ियों के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम व पर्यटन विभाग की ओर से स्की सहित अन्य उपकरण के साथ स्की लिफ्ट व चियर लिफ्ट की सुविधा निशुल्क मुहैया कराई गई है।

रोपवे का संचालन न होने से मायूस हैं पर्यटक

औली का सफर साढ़े चार किमी जोशीमठ से रोपवे से होता था। इस रोपवे के सफर से औली को आसमान से देखने का आनंद ही कुछ ओर था। साथ ही ऊंची पर्वत श्रृखंलाओं से होता था जो अलग-अलग ऊंचाई से देखने में अपना स्व्रुप बदलते थे लेकिन जोशीमठ आपदा के चलते जनवरी 2023 से यह रोपवे बंद है। जिससे पर्यटक मायूस हैं।

हालांकि औली में 800 मीटर का सफर चियर लिफ्ट से हो रहा है। चियर लिफ्ट में अब तक 15600 से अधिक पर्यटक सफर कर चुके हैं। फरवरी माह में अब तक दो हजार पर्यटक चियर लिफ्ट का सफर कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में सर्द हवा का सितम जारी, बर्फ से ढके पहाड़; पाले के अलर्ट के बीच आज ऐसा रहेगा मौसम

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।