Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड: National River Rafting Competition की पहली बार मेजबानी करेगा चंपावत, डीएम ने दिए जरूरी निर्देश

National River Rafting Competition जिले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन 27 से 29 सितंबर तक टनकपुर शारदा नदी में होगा। आयोजन की मेजबानी के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को डीएम नवनीत पांडे ने बैठक कर राफ्टिंग प्रतियोगिता एवं एंगलिंग मीट के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 24 Sep 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
National River Rafting Competition:पहली बार राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा चंपावत

संवाद सहयोगी, चंपावत : National River Rafting Competition: जिले में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन 27 से 29 सितंबर तक टनकपुर शारदा नदी में होगा। आयोजन की मेजबानी के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को डीएम नवनीत पांडे ने बैठक कर राफ्टिंग प्रतियोगिता एवं एंगलिंग मीट के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग को आयोजन के दौरान प्रतिभागियों के चिकित्सा परीक्षण हेतु चूका एवं बूम में एक-एक एंबुलेंस मय औषधि, आक्सीजन की व्यवस्था के साथ मेडिकल टीम तैनात करने के निर्देश दिए।

जेसीबी की व्यवस्था के भी निर्देश

उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को चूका से खलढुंगा के बीच आवश्यक सहयोग प्रदान करने, लोनिवि चंपावत एवं पीआईयू ठूलीगाड़ को टनकपुर-जौलजीबी मोटर मार्ग में स्थित संवेदनशील बाटनागाड़-श्रीकुंड मार्ग के अवरुद्ध होने की स्थिति से बचने के लिए आयोजन अवधि में जेसीबी एवं पोकलैंड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

आवश्यक व्यवस्था के निर्देश

जल संस्थान को किरोड़ा नाला रौखड़ स्थित मुख्य आयोजन स्थल पर पेयजल के लिए टैंकर की व्यवस्था करने, नगर पालिका टनकपुर को मुख्य आयोजन स्थल एवं पर्यटक आवास गृह परिसर टनकपुर में साफ सफाई की व्यवस्था करने, फागिंग, बायो टायलेट व डस्टबिन की व्यवस्था करने को कहा।

साथ ही सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को टनकपुर से चूका व मुख्य आयोजन स्थल तक प्रतिभागियों के आवागमन हेतु स्थानीय टैक्सी एसोसिएशन से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

पुलिस विभाग को मुख्य आयोजन स्थल एवं पर्यटक आवास गृह परिसर टनकपुर में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए जल पुलिस की तैनाती करने को कहा।

राष्ट्रीय स्तर की 20 टीमें लेंगी हिस्सा

बैठक में बताया गया कि राफ्टिंग प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर की 20 टीमों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान क्रासविंड साल्यूशन द्वारा कार्यक्रम स्थल में स्टाल लगाकर ड्रोन, ग्लाइडर, एयरक्राफ्ट, अनबैंड, रियल व्हीकल आदि को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी संस्थान टनकपुर व कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में जम्मू कश्मीर क्याकिंग एसोसिएशन द्वारा ऐरो माडलिंग कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा।

ये टीमें करेंगी प्रतिभाग

एक टीम एसडीआरएफ, एक-एक आइटीबीपी पुरुष और महिला टीम, एक-एक बीएसएफ पुरुष और महिला टीम, उत्तराखंड पुलिस की एक टीम, सएसबी की एक टीम, सिक्किम से एक टीम, कुमाऊं मंडल विकास निगम की एक टीम, नेपाल आम्र्ड पुलिस फोर्स की एक टीम, हिमाचल से एक टीम, टनकपुर की महिला और पुरूष दो टीम, लोहाघाट से महिलाऔर पुरूष की दो टीम, गढ़वाल मंडल विकास निगम की एक टीम, आर्मी की एक-एक महिला और पुरुष टीम, जम्मू कश्मीर पुलिस की महिला और पुरुष की एक-एक टीम तथा जम्मू कश्मीर क्याकिंग एसोसिएशन की एक टीम प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेगी।

यह भी पढ़ें - गंगनहर में महिला का फेसबुक अकाउंट हुआ हैक, ठग ने परिचित से लिए 20 हजार रुपये; छानबीन में जुटी पुलिस

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में डीएफओ आरसी कांडपाल, एडीएम हेमंत कुमार वर्मा, एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट सी पाटिल, एसडीएम सदर सौरव असवाल, सीओ विवेक कुटियाल, सहायक अभियंता सिंचाई भुवन पांडेय आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें -  Joshimath Sinking: जोशीमठ भूधंसाव मामले में एनटीपीसी को मिली क्लीन चिट, GIS व NIH की रिपोर्ट में सामने आया सच!