Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand आने वाले पयर्टकों के लिए खुशखबरी, जल्‍द शुरू होंगी जिम कार्बेट ट्रेल; मिलेगी नई डेस्टिनेशन

Jim Corbett Trail उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चंपावत में छह जिम कॉर्बेट ट्रेल विकसित किए जाएंगे। इन ट्रेल्स के जरिए पर्यटक जिम कॉर्बेट के जीवन से जुड़े स्थानों को देख सकेंगे और वन्यजीवों का भी दीदार कर सकेंगे। ट्रेल्स के आसपास के गांवों में होम स्टे भी बनाए जाएंगे जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

By ganesh pandey Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 21 Sep 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
Jim Corbett Trail: पर्यटन के साथ रोजगार का माध्यम बनेगी जिम कार्बेट ट्रेल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, चंपावत । Jim Corbett Trail: सीएम पुष्कर धामी की आदर्श चंपावत की परिकल्पना साकार करने के लिए वन विभाग छह कार्बेट ट्रेल विकसित करेगा। जिससे चंपावत को पर्यटन के रूप में नई पहचान दिलाने के साथ रोजगार बढ़ाने व स्थानीय लोगों की आजीविका को समृद्ध करने का काम किया जाएगा।

शनिवार को चंपावत दौरे पर आए प्रमुख वन संरक्षक (सीसीएफ) कुमाऊं डा. धीरज पांडे ने डीएफओ कार्यालय में इसकी जानकारी दी।  सीसीएफ डा. पांडे ने कहा कि जिम कार्बेट का चंपावत का खासा जुड़ाव रहा।  1907 से 1947 तक चंपावत में रहने के दौरान प्रमुख शिकारी कार्बेट ने कई नरभक्षी बाघों को मारकर उनके आतंक से निजात दिलाई थी।

यह भी पढ़ें - इंतजार खत्म! 23 सितंबर से Rishikesh में शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, इस बार तीन हफ्ते देरी से शुरुआत

बर्ड वाचिंग के लिए तैयार होंगे नेचर गाइड

कार्बेट के भ्रमण वाले स्थानों को छह ट्रेल के रूप में विकसित किया जा रहा है। वन विभाग की भावी योजना ट्रेल के आसपास के गांवों में होम स्टे बनवाना है। बर्ड वाचिंग के लिए नेचर गाइड तैयार होंगे। पिछले दिनों पहले दल का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। तीसरी योजना हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ाना है।

चंपावत में राजबुंगा किला, बाणासुर का किला, एबट माउंट, एक हथिया नौला, बालेश्वर मंदिर आदि विरासत के रूप में पहचान रखते हैं। वन व पर्यटन विभाग आपसी समन्वय से इस योजना को मूर्त रूप देंगे। योजना की डीपीआर कार्यदायी संस्था लोनिवि तैयार कर रही है। सीसीएफ ने वन विभाग व पर्यटन के अधिकारियों के साथ बैठक कर अभी तक की तैयारी परखी।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के चार छात्रों का National Inspire Award के लिए चयन, देशभर से लगभग आठ लाख बच्चों ने किया आवेदन

वेबसाइट से मिलेगी जानकारी

सीसीएफ डा. पांडे ने कहा कार्बेट ट्रेल की जानकारी के लिए वेबसाइट तैयारी होगी। कहां जाना है, किसे साथ लेकर जाना है, कहां रात्रि विश्राम करना है, क्या भोजन उपलब्ध है आदि जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। भविष्य में इसी वेबसाइट से आनलाइन बुकिंग हो सकेगी। वेबसाइट को कार्बेट टाइगर रिजर्व से लिंक किया जाएगा।

प्रशिक्षित नेचर गाइड होंगे पंजीकृत

वन विभाग नेचर गाइड प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की परीक्षा लेने के बाद पंजीकरण करेगा। पंजीकृत नेचर गाइड पर्यटकों को जानकारी देने के साथ अपनी आजीविका चला सकेंगे। होम स्टे के लिए फिलहाल ट्रेल के आसपास के 13 गांवों को चिह्नित किया गया है।

ये हैं छह कार्बेट ट्रेल

  • चंपावत ट्रेल
  • तल्ला देश ट्रेल
  • बूम-खलढूंगा-चुका-टाक ट्रेल
  • पनार वैली ट्रेल
  • देवीधुरा-धूनाघाट ट्रेल
  • चल्थी-दुर्गापीपल-लधिया वैली ट्रेल
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें