Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: अब पहाड़ पर भी होगा दिल के मरीजों का इलाज, चंपावत जिला अस्पताल में शुरू की गई सुविधा

Cardiologist Uttarakhand सीएमओ डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि डाॅ. ओपी यादव टेलीमेडिसिन के जरिए मंगलवार व बुधवार को सुबह 1030 से 1130 बजे तक मरीज को देखेंगे। मरीज को दिखाने में जिला अस्पताल के फिजिशियन डाॅ. अजय कुमार व डाॅ. यश मोहन सोनी सहयोग करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh VermaUpdated: Fri, 11 Nov 2022 05:36 PM (IST)
Hero Image
Cardiologist Uttarakhand: टेलीमेडिसिन सेवा का शुक्रवार को सीएमओ ने डेमो कर शुभारंभ किया

जागरण संवाददाता, चंपावत : Cardiologist Uttarakhand: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की विधानसभा चंपावत में स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार हो रहा है। इसका लाभ आमजन को मिल रहा है। अगले सप्ताह से हृदय रोग के मरीजों की ओपीडी भी जिला अस्पताल में शुरू हो जाएगी। दिल्ली में बैठे वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ टेलीमेडिसिन के जरिए मरीज की जांच करेंगे। पूर्व जिला पंचायत सदस्य गोविंद सामंत के सहयोग से शुरू हुई टेलीमेडिसिन सेवा का शुक्रवार को सीएमओ ने डेमो कर शुभारंभ किया और डॉक्टर से सीधे वार्ता कर समय तय किया।

अस्पताल में नहीं है कोई हृदय रोग विशेषज्ञ

जिला अस्पतात में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर का पद लंबे समय से रिक्त चल रहा है। पहाड़ की बदलती आबोहवा के चलते हृदय रोग के मरीजाें की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। जिला अस्पताल में डॉक्टर के न होने से मरीजों को मैदानी क्षेत्र हल्द्वानी, बरेली, पीलीभीत, दिल्ली, देहरादून दिखाने जाना पड़ता है। इससे मरीजों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

डीएम के प्रयास से खरीदी गई मशीन

डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी के प्रयास से हृदय के मरीजों की जांच के लिए हार्ट प्रोब मशीन खरीदी गई, जिससे हार्ट के मरीजों का अल्ट्रासाउंड हो सके। वहीं पूर्व जिला पंचायत सदस्य गोविंद सामंत ने अल्मोड़ा की उत्तरायन फेथ फाउंडेशन के सहयोग से दिल्ली के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. ओपी यादव से वार्ता कर टेलीमेडिसिन के लिए तैयार किया। जिसके बाद जिला अस्पताल में टेलीमेडिसन शुरू करने के लिए सेटअप लगाया गया।

  • शुक्रवार को सीमएओ डाॅ. केके अग्रवाल ने टेलीमेडिसिन सेवा का डेमो कर डाॅ. यादव से वार्ता की और औपचारिक शुभारंभ किया।
  • टेलीमेडिसन शुरू होने के बाद हार्ट के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। उन्हें बार-बार चेकअप के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

सप्ताह में दो दिन देखेंगे मरीज

सीएमओ डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि डाॅ. ओपी यादव टेलीमेडिसिन के जरिए मंगलवार व बुधवार को सुबह 10:30 से 11:30 बजे तक मरीज को देखेंगे। मरीज को दिखाने में जिला अस्पताल के फिजिशियन डाॅ. अजय कुमार व डाॅ. यश मोहन सोनी सहयोग करेंगे। मरीज की गंभीर स्थिति होने पर वह उनकी राय के बाद हायर सेंटर रेफर करेंगे। डाॅ. यादव ने मरीज अधिक होने पर समय बढ़ाने की बात कही है।

डा. ओपी यादव चंपावत के कई मरीजों का अपने अस्पताल में निशुल्क उपचार कर चुके हैं। मैं उनसे काफी समय से जुड़ा हुआ है। सीएम धामी के आदर्श चंपावत बनाने के प्रण में हमने योगदान दिया है। सीएम धामी से हृदय रोग विभाग की व्यवस्थाओं को और सुधारने की मांग की है। उनके क्षेत्र के विधायक होने से लोगों को बहुत लाभ मिल रहा है।

- गोविंद सामंत, पूर्व जिला पंचायत सदस्य