Move to Jagran APP

CM Dhami का एलान, उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के दिन लागू होगा समान नागरिक संहिता कानून

Uniform Civil Code उत्तराखंड में राज्य स्थापना दिवस के दिन 9 नवंबर से समान नागरिक संहिता कानून लागू होगा। उत्तराखंड यूसीसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। राज्य सरकार प्रवासी उत्तराखंडियों को वापस बुलाकर यहां उद्योगों की स्थापना कर रोजगार सृजन में उनका सहयोग लेगी। सीएम धामी ने कहा कि हमारी सरकार पलायन को रोकने के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है।

By ganesh pandey Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
Uniform Civil Code:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी। फाइल फोटो
संवाद सहयोगी, जागरण चंपावत। Uniform Civil Code: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उत्तराखंड में राज्य स्थापना दिवस के दिन नौ नवंबर से राज्य में समान नागरिक संहिता कानून लागू होगा। उत्तराखंड यूसीसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को देश में श्रेष्ठ राज्य बनाने को हमारी सरकार प्रतिबद्ध है इसके लिए हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं।

चंपावत जनपद के नेपाल सीमा से लगे दूरस्थ गांव तामली में दशहरा महोत्सव के दौरान जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार प्रवासी उत्तराखंडवासियों को राज्य में वापस बुलाकर यहां उद्योगों की स्थापना कर रोजगार सृजन में उनका सहयोग लेगी।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

रोजगार और उद्योगों की स्थापना के नए अवसर सृजित कर रही सरकार

उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना दिवस नौ नवंबर से पूर्व आओ अपने गांव वापस आओ थीम पर प्रवासी उत्तराखंडी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। कहा कि सरकार राज्य में रोजगार और उद्योगों की स्थापना के नए अवसर सृजित कर रही है।

प्रवासी उत्तराखंडियों को वापस बुलाकर यहां रोजगार सृजन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पलायन को रोकने के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। राज्य में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। सरकार ने विधानसभा सभा में विधेयक लाकर उत्तराखंड की महिलाओं के हित के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है।

सीएम आवास घेराव को यूकेडी ने बनाई रणनीति

उत्तराखंड क्रांति दल जनपद इकाई अल्मोड़ा की ओर से बैठक आयोजित की गई। जिसमें आगामी 24 अक्टूबर को प्रस्तावित सीएम आवास घेराव कार्यक्रम को लेकर चर्चा हुई। मौके पर कार्यकर्ताओं को समर्थन पत्र वितरित किए। जिला अध्यक्ष दिनेश जोशी ने कहा कि कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में जितने भी सामाजिक संगठन हैं, उनको यह पत्र देकर समर्थन मांगे।

यह भी पढ़ें- दशहरे पर उत्‍तराखंड के जनजातीय क्षेत्र में नहीं जलाते रावण के पुतले, दो गांवों के बीच होता है 'गागली युद्ध'

अधिक से अधिक संख्या में मुख्यमंत्री आवास घेराव के हिस्सा लेने का आह्वान करें। इसके अलावा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां सौंपी गई। जिसमें नगर की जिम्मेदारी गिरीश नाथ गोस्वामी, सोमेश्वर कुंदन सिंह बिष्ट, सेराघाट मनोज सिंह बिष्ट, ताकुला से तनय देवड़ी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिलाध्यक्ष ने कहा कि टैक्सी यूनियन, धर्म निरपेक्ष जागरण मंच, उत्तराखंड लोक वाहनी, बार एसोसिएशन, गुरिल्ला संगठन, व्यापार मंडल समेत विभिन्न संगठनों से समर्थन मांगा जाएगा। यहां बैठक में त्रिलोक सिंह, कुंदन सिंह बिष्ट, दीपक कुमार, कुंदन कनवाल, मनीष बिष्ट, पंकज कुमार, बंसी गोस्वामी, प्रकाश नाथ, नीरज जोशी, मनीष कुमार, देवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।