Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश का श्रेष्ठ संस्थान बनेगा एम्स ऋषिकेश

By Edited By: Updated: Thu, 25 Jul 2013 01:55 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश का प्रथम स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि केंद्रीय चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव चंद्र किशोर मिश्रा ने एम्स के एक वर्ष की उपलब्धियों पर हर्ष जताते हुए कहा कि ऋषिकेश एम्स देश का सबसे श्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान बनने जा रहा है।

बुधवार को एम्स के पहले स्थापना दिवस पर अपर सचिव ने कहा कि ऋषिकेश एम्स की कार्य प्रगति देश के निर्माणाधीन एम्स में सबसे बेहतरीन है। एम्स ने चिकित्सा व स्वास्थ्य की दिशा में एक वर्ष में बेहतरीन कार्य किए हैं। आने वाले वर्षो में यह संस्थान चिकित्सा और शोध के लिए देश भर में पहचान बनाएगा। एम्स के निदेशक प्रो. डॉ. राजकुमार ने कहा कि एक वर्ष पूर्व जब उन्होंने एम्स में पदभार ग्रहण किया था तो तमाम चुनौतियां सामने थी। उन्होंने एम्स की प्रगति में अपने प्रशासनिक अधिकारियों व संकाय कर्मियों के सहयोग को इसका श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश एम्स में जल्द ही स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सेवा के संकल्प को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि आने वाली चुनौतियों के लिए भी हम पूरी तरह से तैयार हैं। संस्थान की डीन डॉ. लतिका मोहन ने गत वर्ष की शैक्षणिक उपलब्धियों का ब्योरा दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनु मल्होत्रा ने किया। इस अवसर पर राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. डीपी जोशी, क्षेत्रीय विधायक प्रेमचंद अग्रवाल, पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, एम्स के उप निदेशक सुनील कुमार, सीएमएस डॉ. अशोक कुमार, डॉ. वर्तिका सक्सेना, डॉ. कुमार सतीश, डॉ. सौरभ वाष्र्णेय आदि उपस्थित थे।

---------

सांकृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा

ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश के प्रथम स्थापना दिवस पर एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। इससे पूर्व संस्थान के वरिष्ठ प्राध्यापकों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर सभी का मन मोह दिया। एमबीबीएस द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं ने पंजाबी नृत्य, कत्थक नृत्य व गंगा अवतरण पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर समा बांध दिया। देहरादून से आए नृत्य ग्रुप ने भी शानदार नृत्य प्रस्तुति दी। इससे पूर्व उत्तराखंड में आपदा में मारे गए लोगों की आत्मशांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर संस्थान की वार्षिक पुस्तिका भी विमोचन किया गया।

-------

एमबीबीएस पांच से व नर्सिग का सत्र 16 से होगा आरंभ

ऋषिकेश: ऋषिकेश एम्स में इस वर्ष एमबीबीएस का दूसरा व नर्सिग का पहला शिक्षण सत्र आरंभ होगा। उल्लेखनीय है कि ऋषिकेश एम्स में इस वर्ष एमबीबीएस में सीटों की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है। जबकि पहले वर्ष नर्सिग में 60 सीट पर प्रवेश होंगे। एम्स के निदेशक डॉ. राजकुमार ने बताया कि एमबीबीएस का सत्र पांच अगस्त से तथा नर्सिग का सत्र 16 अगस्त से आरंभ होगा। जिसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि एम्स में लेक्चर हॉल, लैबोरेटरी तथा विभागों के फैकल्टी रूम पूरी तरह तैयार हो चुके हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें