Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वीड‍ियो : उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी; केदारनाथ समेत कई स्थानों पर बर्फबारी

Uttarakhand weather update उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। बुधवार को बदरीनाथ (Badrinath) केदारनाथ (Kedarnath) और हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) में हल्का हिमपात हुआ। आज कई स्थानों पर बारिश (Heavy rain) और ओलावृष्टि (Hail Storm) की संभावना है।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Thu, 03 Feb 2022 12:55 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand weather update today उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम ने करवट बदल ली है। ज्यादातर इलाकों में बादलों का डेरा है और बारिश की आशंका बनी हुई है। बुधवार को बदरीनाथ (Badrinath), केदारनाथ (Kedarnath) और हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) में हल्का हिमपात हुआ। आज कई स्थानों पर बारिश (Heavy rain) और ओलावृष्टि (Hail Storm) की संभावना है।

— Amit Singh (@Join_AmitSingh) February 3, 2022

प्रदेश में कुछ दिन शुष्क रहने के बाद एक बार फिर मौसम ने फिर करवट बदल ली है। बुधवार को सुबह से ही प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल मंडराने लगे और दोपहर बाद चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। इसके अलावा निचले इलाकों में देर रात तक बारिश की आशंका बनी रही। मैदानों में दिनभर सर्द हवाओं ने कंपकंपी छुड़ाई। कुमाऊं के अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चंपावत में भी बादलों ने डेरा डाल लिया है और कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। पिथौरागढ़ में कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर गब्र्याग के निकट हिमस्खलन हो गया। ग्लेशियर का बड़ा हिस्सा टूटकर सड़क पर आने से वाहनों का संचालन ठप हो गया। मार्ग बंद हो जाने से स्थानीय ग्रामीणों के साथ ही साथ सुरक्षा बलों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में गुरुवार और शुक्रवार को ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। नैनीताल (Nainital), चंपावत (Champawat) और ऊधमसिंह (Udham Singh Nagar) नगर में बेहद तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं। देहरादून (Dehradun), हरिद्वार (Haridwar) और पौड़ी (Pauri Garhwal) में गरज के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। इसके अलावा 2500 मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात (Snowfall) के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में जनवरी में औसत से तीन गुना ज्यादा हुई बारिश, फरवरी से फिर बदल सकता है मौसम