Move to Jagran APP

Air Quality Index: आज से उत्‍तराखंड के 13 शहरों में होगी वायु प्रदूषण की निगरानी, देहरादून में तीन स्थान पर लगे गेज

Air Quality Index उत्तराखंड में वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए 13 शहरों में थर्ड पार्टी मॉनिटरिंग शुरू हो गई है। अगले कुछ दिनों में एक्यूआइ में वृद्धि होने की आशंका है। जिससे सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। दीपावली से पहले और बाद में वायु प्रदूषण की स्थिति परखी जाएगी। देहरादून नैनीताल समेत अन्य प्रमुख शहरों में यह निगरानी 15 दिन तक होगी।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 24 Oct 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
Air Quality Index: देहरादून, नैनीताल समेत अन्य प्रमुख शहरों में यह निगरानी 15 दिन तक होगी। प्रतीकात्‍मक
जागरण संवाददाता, देहरादून। Air Quality Index: उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दून समेत 13 शहरों में एक्यूआइ की 24 घंटे थर्ड पार्टी मानिटरिंग शुरू की जा रही है। इस तरह दीपावली से पहले और बाद में विभिन्न स्थानों पर वायु प्रदूषण की स्थिति परखी जाएगी। देहरादून, नैनीताल समेत अन्य प्रमुख शहरों में यह निगरानी 15 दिन तक होगी।

दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में प्रभावित होने लगी हवा की गुणवत्ता

दीपावली के मद्देनजर दून में डालनवाला, दिलाराम चौक व दून विवि मार्ग, जबकि ऋषिकेश में एम्स के निकट हवा की गुणवत्ता रिकार्ड की जाएगी।  मौसम सर्द होने के साथ ही दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता प्रभावित होने लगी है।

यह भी पढ़ें- अब Train में बिना सफर किए ही उठाएं लजीज खाने का लुत्फ, 24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं; होगा बेहद खास

मौसम का मिजाज बदला

धुंध बढ़ने के कारण दिन में मौसम का मिजाज बदला हुआ प्रतीत हो रहा है। जबकि, इन दिनों प्रदेश में मौसम शुष्क है और बादल छाने के आसार न के बराबर हैं। बीते पांच दिन के भीतर ही दून का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 100 से बढ़कर 150 के करीब पहुंच गया है। जो कि सांस के रोगियों के लिए हानिकारक है। अगले कुछ दिनों में एक्यूआइ में वृद्धि होने की आशंका है। जिससे सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

वातावरण में नमी बढ़ने से हवा की गुणवत्ता प्रभावित

मौसम सर्द होने के साथ वातावरण में नमी बढ़ने से हवा की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। इसके अलावा दून में जगह-जगह हो रही सड़कों के खोदाई के कारण धूल के गुबार भी उड़ रहे हैं। वातावरण में हल्की धुंध की परत छाने लगी है और एक्यूआइ में वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: कमजोर चक्रवात के असर से उत्तराखंड से ठंड गायब, दिवाली के बाद ही बदलेगा मौसम

आने वाले दिनों में एक्यूआइ में और इजाफा होने की आशंका

करीब पांच दिन पूर्व दून में एक्यूआइ 100 से कम था, जबकि पांच दिनों में 150 के आसपास दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में सांस संबंधी रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को दून की आबोहवा तकलीफ दे सकती है। आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होने की आशंका है।

यह है एक्यूआइ के मानक

  • 0-50, अच्छा
  • 51-100, संतोषजनक
  • 101-200, मध्यम बुरा
  • 201-300, बुरा
  • 301-400, बहुत बुरा
  • 401-500, अति गंभीर
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।