Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के शीघ्र निर्माण का अनुरोध

केंद्रीय वस्त्र राज्यमंत्री अजय टम्टा एवं सासद भगत सिंह कोश्यारी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के शीघ्र निर्माण का अनुरोध किया।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 10 Oct 2018 08:20 PM (IST)
Hero Image
टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के शीघ्र निर्माण का अनुरोध

राज्य ब्यूरो, देहरादून

केंद्रीय वस्त्र राज्यमंत्री अजय टम्टा एवं सासद भगत सिंह कोश्यारी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से भेंट कर टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के शीघ्र निर्माण का अनुरोध किया। इस संबंध में रेल मंत्री को लिखे पत्र में टम्टा ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र अल्मोड़ा की जनता दशकों से टनकपुर-बागेश्वर रेल मार्ग के निर्माण की माग को लेकर संघर्षरत है।

बुधवार को नई दिल्ली में रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि इस रेल मार्ग के निर्माण के लिए 1912 में ब्रिटिश शासनकाल से वर्ष 2010-11 तक कई बार सर्वे किया गया है। राज्यसभा की याचिका समिति के समक्ष रक्षा मंत्रालय द्वारा टनकपुर-बागेश्वर रेलमार्ग को देश की सुरक्षा की दृष्टि से सामरिक महत्व की परियोजना के रूप में चिह्नित किया गया था। समिति द्वारा अपनी 141 वीं रिपोर्ट में इसके शीघ्र निर्माण का प्रस्ताव किया गया था। उन्होंने इस संबंध में बागेश्वर-टनकपुर रेलमार्ग निर्माण संघर्ष समिति के साथ सासद भगत सिंह कोश्यारी के पत्र का भी उल्लेख किया, जिसमें कहा गया है कि सामरिक सुरक्षा की दृष्टि से संसद की याचिका समिति के सम्मुख हिमालयी राज्यों में 14 नई रेल लाईनों की आवश्यकता बताई गई। इनमें से तीन उत्तराखंड से हैं। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाईन के बीच में लगभग 80 किमी के बाद जौलजीवी 35 किमी के आसपास रेल लाईन बनेगी। उक्त रेल लाईनों में टनकपुर-बागेश्वर-जौलजीवी को छोड़कर ऋषिकेश-कर्णप्रयाग सहित सभी रेल लाईनों को केंद्र ने राष्ट्रीय प्रोजेक्ट के रूप में ले लिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर