Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sugarcane Price in Uttarakhand: यूपी में गन्ने के दाम घोषित होते ही उत्तराखंड के किसानों की जगी उम्मीद, सरकार से है ये मांग

Sugarcane price in Uttarakhand उत्तराखंड में गन्ना किसानों की उम्मीद जग गई है। दरअसल उत्तर प्रदेश में गन्ने के दाम बढ़ने के बाद अब उत्तराखंड के किसानों को भी उम्मीद जग गई है। पिछले साल सरकार की ओर से गन्ने के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। जिसकी वजह से पूरे साल किसान सरकार को घेरने में लगे रहे।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 01 Nov 2023 11:07 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के गन्ना किसान

जागरण संवाददाता, रुड़की। उत्तर प्रदेश में गन्ने का दाम घोषित होते ही उत्तराखंड के किसानों को भी जल्द गन्ना मूल्य घोषित होने की उम्मीद जगी है। उत्तर प्रदेश में इस बार गन्ने के दाम में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है। हरिद्वार जिले में सबसे अधिक 1 लाख 10 हजार गन्ना किसान है। जो कि इकबालपुर, लिब्बरहेड़ी, लक्सर एवं ज्वालापुर गन्ना समिति के माध्यम से लक्सर, इकबालपुर, लिब्बरहेड़ी एवं देहरादून जनपद की डोईवाला चीनी मिल को गन्ने की आपूर्ति करते हैं। पिछले साल भी हरिद्वार जिले के किसानों ने चीनी मिलों को पौने तीन करोड़ क्विंटल गन्ने की आपूर्ति की थी।

पिछले साल सरकार की ओर से गन्ने के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। जिसकी वजह से पूरे साल किसान सरकार को घेरने में लगे रहे। उत्तराखंड सरकार का तर्क था कि इस बार उप्र ने भी गन्ने के दाम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। जिसकी वजह से यहां पर भी बढ़ोत्तरी करना संभव नहीं है।

गन्ने के दाम में बढ़ोत्तरी की किसान कर रहे मांग

चुनावी वर्ष होने की वजह से इस साल किसान पिछले चार माह से लगातार गन्ने के दाम में बढ़ोतरी की मांग कर रहे है। किसानों की ओर से सरकार पर 450 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ने का दाम घोषित करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से गन्ने के दाम में 25 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ना मूल्य वृद्धि की गई है। इस बात की जानकारी मिलने के साथ ही उत्तराखंड के किसानों को भी अब गन्ने के दाम जल्द घोषित होने की उम्मीद बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: Uniform Civil Code: उत्तराखंड में जल्द लागू होगा समान नागरिक संहिता कानून, सीएम धामी ने कर दिया एलान

वर्तमान में ये है गन्ने का दाम

उत्तराखंड में पिछले साल गन्ने का 355 रुपये प्रति क्विंटल है। प्रदेश में गन्ने का दाम उत्तर प्रदेश में घोषित होने के बाद ही होता है। जितनी वृद्धि उत्तर प्रदेश सरकार करती है उतनी ही उत्तराखंड सरकार भी करती है। माना जा रहा है कि उत्तराखंड में भी इतना ही दाम घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि शासन स्तर पर इसको लेकर अभी मंथन चल रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर