Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: मोबाइल एप पर भी बनाए जा सकेंगे आयुष्मान कार्ड, एनएचए टीम ने कार्ड बनाने की दिक्कत को किया दूर

Ayushman Card उत्तराखंड में अब आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को और अधिक सरल कर दिया गया है। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति मोबाइल पर एप डाउनलोड कर आयुष्मान कार्ड बना सकेगा। इसके साथ ही अब शिक्षण संस्थाओं में पांच वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के आयुष्मान कार्ड व आभा आइडी बनाने की तैयारी है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 24 Sep 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
Ayushman Card: मोबाइल एप पर भी बनाए जा सकेंगे आयुष्मान कार्ड

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Ayushman Card: उत्तराखंड में अब आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को और अधिक सरल कर दिया गया है। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति मोबाइल पर एप डाउनलोड कर आयुष्मान कार्ड बना सकेगा। इसके साथ ही अब शिक्षण संस्थाओं में पांच वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के आयुष्मान कार्ड व आभा आइडी बनाने की तैयारी है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में इस समय आयुष्मान कार्ड बनाने में तकनीकी दिक्कतें सामने आ रही थीं।

स्वास्थ्य मंत्री रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया को आयुष्मान भव योजना की दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने शनिवार को दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात कर प्रदेश में चल रही आयुष्मान भव योजना की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री को आयुष्मान कार्ड बनाने की दिक्कतों के संबंध में अवगत कराया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों को इस समस्या को दूर करने के निर्देश दिए।

आयुष्मान कार्ड बनाने में तकनीकी दिक्कतों को लेकर अधिकारियों की बैठक

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने में आ रही तकनीकी दिक्कतों को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद प्राधिकरण ने अपनी एक टीम को देहरादून रवाना की।

10 हजार आभा आइडी व पांच हजार कोर्ड बनाने का लक्ष्य

टीम ने राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के कार्यालय पहुंच कर प्रदेश भर के सीएचसी (कामन सर्विस सेंटर) की मैपिंग करते हुए इस समस्या को दूर कर दिया है। 10 हजार आभा आइडी व पांच हजार कोर्ड बनाने का लक्ष्य स्वास्थ्य मंत्री डा. रावत नई दिल्ली के बाद राजस्थान पहुंचे।

राजस्थान से उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग वर्चुअल बैठक करते हुए 26 सितंबर से दो अक्टूबर तक अभियान चलाने हुए 10 हजार आभा आइडी व पांच हजार आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बदल सकता है मौसम का मिजाज, दून समेत सात जिलों में तेज बौछारों की चेतावनी

जिलाधिकारी संभालेंगे अभियान की कमान

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान के क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। ये संबंधित विभागों के साथ बैठक कर अभियान के सभी घटकों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे।

यह भी  पढ़ें - सीएम धामी से अभिनेत्री कृति सेनन ने की मुलाकात, दून में हो रही 'दो पत्ती' की शूटिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर