Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh में लोगों का Brain Detox कर रहे बागेश्वर धाम बाबा, कहा- 'इसकी सबसे ज्यादा जरूरत नेताओं को'

Bageshwar Dham Baba in Rishikesh स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन में पत्रकारों से बातचीत में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि ब्रेन डिटाॅक्स में हर समस्या का समाधान करने की क्षमता है। ब्रेन डिटॉक्स पद्धति मनुष्य को ध्यान साधना के माध्यम से आध्यात्मिक ऊर्जा प्रदान करती है। देश में राजनेताओं को इस पद्धति को अपनाने की सबसे ज्यादा जरूरत है ताकि धर्म जातिवाद आधारित विचार नष्ट हो सकें।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 27 Jul 2024 11:54 AM (IST)
Hero Image
बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, साथ में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती, Photo- Jagran

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Bageshwar Dham Baba in Rishikesh: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि ब्रेन डिटॉक्स (ऊर्जा संचय) ऐसी उपचार पद्धति है, जिसमें ध्यान साधना के बल पर विचारों की शुद्धि की जाती है।

देश में राजनेताओं को इस पद्धति को अपनाने की सबसे ज्यादा जरूरत है, ताकि धर्म, जातिवाद आधारित विचार नष्ट हो सकें। कहा कि अब पर्चा दिखाने से देश का भला नहीं होने वाला, बल्कि ब्रेन डिटॉक्‍स के माध्यम से भारतीयों का आध्यात्मिक व बौद्धिक विकास किया जाएगा। तब निश्चित रूप से भारत विकसित राष्ट्र बनेगा।

ब्रेन डिटाॅक्स में हर समस्या का समाधान

स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन में पत्रकारों से बातचीत में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि ब्रेन डिटाॅक्स में हर समस्या का समाधान करने की क्षमता है। कहा कि उन्होंने इस पद्धति का पहला प्रशिक्षण शिविर बागेश्वर धाम में लगाया था, अब दूसरा शिविर परमार्थ निकेतन में लगाया गया है। कहा कि आज बच्चे व बड़े प्रतिदिन औसतन छह घंटा मोबाइल फोन प्रयोग करते हैं, जिससे मानसिक व अन्य विकार उत्पन्न हो रहे हैं।

मनुष्यों के विचारों में अशुद्धि व व्यक्तित्व का पतन हो रहा है। ऐसे में ब्रेन डिटॉक्स पद्धति मनुष्य को ध्यान साधना के माध्यम से आध्यात्मिक ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे मनुष्य के मन-मस्तिष्क में सकारात्मक विचार व ऊर्जा उत्पन्न होते हैं। उन्होंने उत्तराखंड में अपने अनुभवों पर कहा कि देश-दुनिया में अनेक पर्वत हैं, लेकिन केदारनाथ सिर्फ उत्तराखंड में है। ऐसे ही गंगा नदी भी सिर्फ उत्तराखंड में है। ध्यान साधना के लिए इससे पवित्र स्थल कोई नहीं।

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि ने कहा कि शिविर में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री साधकों को ध्यान साधना का अभ्यास करा रहे हैं। आस्ट्रेलिया, अमेरिका व कई अन्य देशों के विशेषज्ञ भी ब्रेन डिटॉक्स का अभ्यास करा रहे हैं।

हमारे दरवाजे सब राजनीतिक दलों के लिए खुले

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हमारे दरवाजे सभी राजनीतिक दलों के लिए खुले हैं, क्योंकि संत किसी पार्टी विशेष का नहीं होता है। उसके लिए सब राजनीतिक दल एकसमान हैं। कहा कि उनका सभी राजनीतिक दलों से यह भी आग्रह है कि जब राष्ट्र के विकास, शिक्षा व युवाओं की बात आए तो राजनीति से ऊपर उठकर सोचें। धर्म-जाति, क्षेत्र की राजनीति व फूट डालो नीति से कोई लाभ नहीं होगा।

उन्होंने अंधविश्वास को लेकर लगने वाले कई आरोपों पर कहा कि वह हमेशा सत्य बोलते हैं, इसलिए उनकी आलोचना होती है। जब लोगों के पास कोई उत्तर नहीं होता है तो वह अंधविश्वास के आरोप व विरोध की राजनीति करते हैं।

उन्होंने यूपी व उत्तराखंड में दुकानों के बाहर पहचान अनिवार्य करने संबंधी निर्णय पर कहा कि इसमें सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है, इसलिए ज्यादा कहना उचित नहीं है। लेकिन, उनका निजी रूप में मानना है कि पहचान दर्शाना गलत नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें