Move to Jagran APP

निजीकरण के विरोध में हड़ताल पर रहे बैैंककर्मी, प्रदेशभर में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में लटके रहे ताले

देश के सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ नौ बैंक संगठनों के महासंघ यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के आह्वान पर गुरुवार को उत्तराखंड में बैंक अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहे। सभी जिला मुख्यालयों में बैंक कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 10:41 PM (IST)
निजीकरण के विरोध में आज से दो दिवसीय हड़ताल पर बैंक कर्मचारी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: देश के सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ नौ बैंक संगठनों के महासंघ यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के आह्वान पर गुरुवार को उत्तराखंड में बैंक अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहे। सभी जिला मुख्यालयों में बैंक कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। देहरादून में बैंक कर्मचारियों ने एस्लेहाल चौक पर एकत्र होकर केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में प्रदर्शन किया। वहीं, निजी बैंकों के साथ उत्तराखंड ग्रामीण बैंक में कामकाज जारी रहा। हालांकि, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक ने हड़ताल को अपना नैतिक समर्थन दिया।

गुरुवार को हड़ताल को सफल बनाने के लिए बैंककर्मी एस्लेहाल चौक पर एकत्रित हुए। यूएफबीयू के उत्तराखंड संयोजक समदर्शी बड़थ्वाल ने कहा कि बैंकों का निजीकरण कर सरकार पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाना चाहती है। इसके विरोध में 16-17 दिसंबर को बैंककर्मी हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी बैंक आम नागरिकों को सस्ती बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराते हैं, लेकिन इन बैंकों का निजीकरण होने से जहां एक ओर आमजन को महंगी बैंकिंग सेवाएं मिलेंगी, साथ ही इसका रोजगार पर भी बुरा असर पड़ेगा। बैंक कर्मियों की हड़ताल को आल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के नेता समर भंडारी व सीटू नेता लेखराज ने प्रदर्शन में शामिल होकर समर्थन दिया। प्रदर्शन करने वालों में एसएस रजवार, आरके गैरोला, अनिल जैन, वीके जोशी, विनय शर्मा, सीके जोशी, आरपी शर्मा आदि मौजूद रहे।

हरिद्वार में बैंक कर्मी रहे हड़ताल पर

निजीकरण आदि मांगों को लेकर बैंक कर्मी हड़ताल पर हैं। दो दिनी हड़ताल के पहले दिन बैंक कर्मियों ने रानीपुर मोड़ स्थित पंजाब नेशनल बैंक के बाहर एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कहा निजी करण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कर्मचारी नेता राजकुमार सक्सेना ने कहा कि शुक्रवार को बैंक कर्मी मांगों को लेकर शहर में रैली निकालेंगे। सरकार की नीतियों का विरोध किया जाएगा। इधर, बैंकों की हड़ताल से लेन-देन समेत अन्य कार्य प्रभावित है। लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

रुड़की में बैंक कर्मी ने किया प्रदर्शन

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर बैंक अधिकारी व कर्मचारियों ने रुड़की स्थित केनरा बैंक पर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार सरकारी बैंकों का निजीकरण कर रही है, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसलिए आने वाले समय में बैंकों की ओर से बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा। इस मौके पर अनिल अग्निहोत्री, विशाल गुप्ता, मनु माकन, राकेश सैनी, तरुण त्यागी, अर्जुन गुप्ता आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- सीएम आवास कूच कर रहे बेरोजगार फार्मेसिस्ट गिरफ्तार, पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया, कई फार्मेसिस्ट को आई चोटें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.