Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने ली कोर ग्रुप की बैठक, कहा- राजनीति ही नहीं, सेवा कार्य में भी आगे है भाजपा

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संग़ठन बीएल संतोष राष्ट्रीय महामंत्री प्रदेश एवं प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक सभी सात मोर्चों के अध्यक्ष के साथ बैठक कर रहे हैं। इसमें कोविडकाल में किए गए कार्यों का फीड बैक लें रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Thu, 27 May 2021 10:57 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संग़ठन बीएल संतोष सभी सात मोर्चों के अध्यक्ष के साथ बैठक कर रहे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: भाजपा उत्तराखंड में संगठन ही सेवा और गांव में सेवा अभियान को और गति देने जा रही है। पार्टी की रणनीति है कि आम जनता तक यह संदेश जाए कि भाजपा केवल राजनीति ही नहीं, बल्कि सेवा कार्यों में भी सबसे आगे है। पार्टी ने कोरोना से जंग लडऩे वाले फ्रंट लाइन वर्कर में शामिल डाक्टर व नर्सों के साथ ही लैब तकनीशियन और संक्रमितों के शवों का दाह संस्कार करने वालों का भी सम्मान कोरोना वीरों के रूप में करने का निर्णय लिया है। पार्टी ने 30 मई को गांव में सेवा अभियान में सांसदों व विधायकों की जिम्मेदारी सुनिश्चित कर दी है।

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष गुरुवार को अपने पहले दौरे पर देहरादून पहुंचे। दो दिनी प्रवास के पहले दिन उन्होंने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में सातों मोर्चों की बैठक के साथ ही कोर ग्रुप की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने राज्य में कोरोना से बचाव और रोकथाम को लेकर सेवा ही संगठन के तहत किए जा रहे कार्यों का फीड बैक लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तर पर कार्यकत्र्ताओं के प्रशिक्षण और अध्ययन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसान मोर्चा प्रदेश में खेती बागवानी को लेकर किए गए अध्ययन के आधार पर सरकार को सुझाव दे सकता है। सरकार भौगोलिक स्थिति के अनुरूप इन सुझावों पर काम कर सकती है। उन्होंने सभी मोर्चों के अध्यक्षों को बूथ स्तर तक संवाद बढ़ाने को भी कहा।

बैठक में सभी मोर्चों को सेवा कार्यों के लिए अलग-अलग लक्ष्य दिए गए। इसमें युवा मोर्चे को 2000 यूनिट रक्त और शेष छह मोर्चों को कुल मिलाकर 2000 यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य दिया गया। युवा मोर्चे को एक से 12 जून तक प्रदेश भर में मेरा गांव कोरोना मुक्त, मेरा बूथ कोरोना मुक्त अभियान चलाने को कहा गया। सभी को बूथ व मंडल स्तर पर बिना कार्य के भी सेवा भाव से निरंतर संवाद रखने को निर्देशित किया गया। टोली बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कोरोना काल में घर वापस लौटे प्रवासियों को किस तरह यहीं रुकने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इसके लिए गंभीरता से योजना बनाने पर चर्चा हुई। यह भी निर्णय लिया गया कि कोरोना की समाप्ति तक भाजपा संगठन द्वारा चलाए जा रहे सेवा कार्य निरंतर जारी रहेंगे।

गुरुवार शाम को आयोजित कोर ग्रुप की बैठक में कोरोना को नियंत्रित करने के प्रयासों को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान प्रदेश सरकार द्वारा जनता को अधिक से अधिक राहत देने और संसाधनों की वृद्धि किए जाने पर जोर दिया गया। बैठक में कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए की जा रही तैयारियों पर भी चर्चा की गई। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने बताया कि राष्ट्रीय महामंत्री संगठन की मौजूदगी में कोरोना से बचाव और सेवा ही संगठन के तहत कार्यों पर गंभीरता से चर्चा की गई। शुक्रवार को भी महामंत्री संगठन पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर फीड बैक लेंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, सांसद अजय भट्ट, राज्य सभा सदस्य नरेश बंसल आदि उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री व मंत्री गांव में सेवा अभियान में वर्चुअल करेंगे शिरकत

प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए 30 मई को आयोजित होने वाले गांव में सेवा अभियान में मुख्यमंत्री व मंत्री सीधे शिरकत नहीं करेंगे। वे वर्चुअल माध्यम से दो गांवों के सेवा कार्य में भाग लेंगे। गांव में सेवा अभियान को लेकर प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट को प्रभारी बनाया गया है। वह यह तय करेंगे कि सांसद, विधायक व पदाधिकारी किस गांव में जाएंगे।

यह भी पढ़ें-सल्ट सीट के उपचुनाव में विजयी भाजपा के महेश जीना ने ली पद व गोपनीयता की शपथ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें