Move to Jagran APP

Bulldozer Action: दीपावली बाद हरिद्वार रोड पर गरजेगा बुलडोजर, धराशायी करेगा 81 अतिक्रमण

Bulldozer Action दीपावली के बाद हरिद्वार रोड पर बुलडोजर चलेगा और 81 अतिक्रमणों को धराशायी कर दिया जाएगा। एनएच राजस्व और पुलिस विभाग के सहयोग से हरिद्वार रोड जमे संपूर्ण अतिक्रमण का सफाया करेगा। नेशनल हाइवे ने श्यामपुर फाटक से लेकर चंद्रभागा नदी तक हाइवे के दोनों किनारे बने अवैध निर्माणों को चिह्नित कर वहां लाल निशान लगाए हैं।

By Durga prasad nautiyal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
Bulldozer Action: 81 अवैध निर्माणों को चिह्नित कर वहां लाल निशान लगाए। File Photo
जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Bulldozer Action: शहर के हरिद्वार रोड जमे अतिक्रमण और इस कारण रोजाना लगने वाले जाम का नेशनल हाइवे (एनएच) ने संज्ञान लिया है। एनएच ने श्यामपुर फाटक से लेकर चंद्रभागा नदी तक हाइवे के दोनों किनारे बने 81 अवैध निर्माणों को चिह्नित कर वहां लाल निशान लगाए।

साथ ही अतिक्रमणकारियों को जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी किया। दीपावली के बाद एनएच, राजस्व और पुलिस विभाग के सहयोग से हरिद्वार रोड जमे संपूर्ण अतिक्रमण का सफाया करेगा।

यह भी पढ़ें- अब मुकदमा दर्ज करने से नहीं बच पाएगी पुलिस, इस लिंक से ऑनलाइन कीजिए किसी भी अपराध पर एफआइआर

सड़क के दोनों ओर भारी अतिक्रमण

दरअसल, डीएम सविन बंसल ने नौ अक्टूबर से ऋषिकेश में जमे संपूर्ण अतिक्रमण का सफाया करने के लिए वन विभाग, नगर निगम, लोनिवि, और एनएच को निर्देश दिया था। सभी विभागों को अपनी-अपनी संपत्तियों पर बने अवैध निर्माणों, लगी रेहड़ी-ठेली और संचालित दुकानाें को हटाने के लिए रोस्टर भी जारी किया गया था। लेकिन नगर निगम को छोड़कर अन्य किसी विभाग ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखायी।

आज भी शहर के हरिद्वार राजमार्ग पर सड़क के दोनों ओर भारी अतिक्रमण जमा है और ऐसे में सबसे अधिक जाम भी इसी रोड पर लगता है। हाल यह है कि रोजाना इस रोड पर दिनभर वाहन रेंगकर गुजरते हैं। बुधवार के अंक में दैनिक जागरण ने इस मामले को ''राजमार्ग पर अतिक्रमण, संपर्क मार्गाें पर कार्रवाई'' के शीर्षक के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया।

यह भी पढ़ें- Wildlife Attack: 22 सालों में उत्तराखंड में 1055 लोगों ने गंवाई जान व 4375 घायल, ये थका-सड़ा सिस्टम किस काम का?

दीपावली के बाद हरिद्वार रोड पर जमे संपूर्ण अतिक्रमण को हटाया जाएगा

एनएच के अधिशासी अभियंता नवनीत पांडेय ने बताया कि श्यामपुर फाटक से लेकर चंद्रभागा नदी तक कुल 81 स्थायी अतिक्रमण चिह्नित किए गए हैं। अभी भी राजस्व विभाग की मदद से कुछ नए अतिक्रमण चिह्नित किए जा रहे हैं। पुलिस और राजस्व विभाग से समन्वय बनाकर दीपावली के बाद हरिद्वार रोड पर जमे संपूर्ण अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

रेहड़ी-ठेली संचालकों को भी नहीं मिलेगी अनुमति

अधिशासी अभियंता ने बताया कि स्थायी के साथ-साथ अस्थायी अतिक्रमणकारियों पर भी कार्रवाई कर उनसे जुर्माना वसूला जाएगा। जैसे कि सड़क पर दुकान का सामान बाहर तक फैलाए लोगों पर भी कार्रवाई होगी। इसके अलावा रेहड़ी-ठेली संचालकों को सड़क और फुटपाथ खाली करने की हिदायत दी जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।