Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गैरसैंण में होगा उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र! मार्च 2023 के बाद नहीं हुआ कोई सत्र; तारीख पर मंथन जारी

Uttarakhand Assembly Session ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में पिछले वर्ष मार्च में बजट सत्र हुआ था। इसके बाद से वहां विधानसभा का कोई सत्र नहीं हुआ है। इस बार बजट सत्र गैरसैंण में होना था लेकिन तब विपक्ष और सत्ता पक्ष के विधायकों के आग्रह पर इसे देहरादून में ही आयोजित किया गया था। एक के बाद दूसरा सत्र छह माह से पहले कराया जाना आवश्यक है।

By kedar dutt Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 07 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
इस बार गैरसैंण में होगा उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, देहरादून। विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। विधानसभा का यह सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में 15 अगस्त से पहले संभावित है।

संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल के अनुसार गैरसैंण में यह सत्र अगस्त के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। यद्यपि, तिथि को लेकर मंथन चल रहा है। उधर, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि सत्र कब और कहां होना है, यह सरकार को तय करना है। सत्र जहां भी होगा, उसके लिए विधानसभा तैयार है।

पिछले साल ग्रीष्मकालीन राजधानी में हुआ था बजट सत्र

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में पिछले वर्ष मार्च में बजट सत्र हुआ था। इसके बाद से वहां विधानसभा का कोई सत्र नहीं हुआ है। इस बार बजट सत्र गैरसैंण में होना था, लेकिन तब विपक्ष और सत्ता पक्ष के विधायकों के आग्रह पर इसे देहरादून में ही आयोजित किया गया था। बजट सत्र 29 फरवरी को खत्म हुआ था। एक के बाद दूसरा सत्र छह माह से पहले कराया जाना आवश्यक है। इस हिसाब से छह माह की अवधि 29 अगस्त को समाप्त हो रही है।

जाहिर है कि इससे पहले विधानसभा का मानसून सत्र होना है।  इसे देखते हुए मानसून सत्र के लिए सरकार ने कसरत प्रारंभ कर दी है।

गैरसैंण मे होगा मानसून सत्र

संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि जुलाई में वर्षा अधिक रहती है। ऐसे में मानसून सत्र गैरसैंण में अगस्त के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि अभी मंथन चल रहा है और इसके बाद ही तिथि तय की जाएगी। इतना तय है कि यह सत्र गैरसैंण में होगा।

यह भी पढ़ें- 'मानसून सीजन में 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहें अधिकारी', सीएम पुष्कर सिंह धामी के उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश

यह भी पढ़ें- Lab on Wheels: सीएम धामी ने राज्य की पहली मोबाइल साइंस लैब को दिखाई हरी झंडी, छात्रों को विज्ञान से जोड़ने में होगी सहायक