Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र सरकार ने वाइब्रेंट विलेज के प्रधानों को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह का दिया न्योता, ITBP को सौंपा गया जिम्मा

Republic Day केंद्रीय गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग की ओर से बीते माह उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की गई थी। इसमें वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से आच्छादित ग्राम पंचायतों के प्रधानों व उप प्रधानों के गणतंत्र दिवस समारोह में प्रतिभाग करने के संबंध में उनकी सहमति अथवा असहमति की सूचना शीघ्र केंद्र को भेजने के निर्देश दिए गए थे।

By kedar dutt Edited By: riya.pandey Updated: Tue, 02 Jan 2024 12:42 PM (IST)
Hero Image
वाइब्रेंट विलेज के प्रधानों को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह का न्योता

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Republic Day: सीमावर्ती गांवों के चहुंमुखी विकास को संचालित केंद्र के महत्वाकांक्षी वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम में शामिल ग्राम पंचायतों के लिए इस बार का गणतंत्र दिवस खास होने वाला है। केंद्र सरकार ने इनके प्रधानों व उप प्रधानों को दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया है।

उत्तराखंड के तीन सीमावर्ती जिलों चमोली, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ के वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से आच्छादित 35 ग्राम पंचायतों के 66 ग्राम प्रधान व उप प्रधान (पति-पत्नी सहित) भी दिल्ली जाएंगे। इन सभी ने सहमति दे दी है। उन्हें दिल्ली ले जाने व लाने का जिम्मा आइटीबीपी को सौंपा गया है।

केंद्र को जल्द सूचना भेजने के निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन विभाग की ओर से बीते माह उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की गई थी। इसमें वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से आच्छादित ग्राम पंचायतों के प्रधानों व उप प्रधानों के गणतंत्र दिवस समारोह में प्रतिभाग करने के संबंध में उनकी सहमति अथवा असहमति की सूचना शीघ्र केंद्र को भेजने के निर्देश दिए गए थे। इस पर शासन ने पंचायतीराज विभाग के उप निदेशक मनोज कुमार तिवारी को नोडल अधिकारी नामित किया।

समारोह में शामिल नहीं होंगे मलारी के उप प्रधान

तिवारी के अनुसार पिथौरागढ़, उत्तरकाशी व चमोली की ग्राम पंचायतें वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम से आच्छादित हैं। उन्होंने बताया कि 35 वाइब्रेंट विलेज के 66 ग्राम प्रधानों व उप प्रधानों ने सहमति दे दी है। इनमें तीन गांवों में उप प्रधान नहीं हैं, जबकि मलारी के उप प्रधान ने निजी कारणों से समारोह में उपस्थित होने में असमर्थता व्यक्त की है।

उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए सहमति जताने वाले प्रधानों व उप प्रधानों की सूची आइटीबीपी नादर्न फ्रंटियर के उप महानिदेशक को भेज दी गई है। इन पंचायत प्रतिनिधियों को दिल्ली ले जाने व लाने का जिम्मा केंद्र सरकार ने आइटीबीपी को सौंपा है।

ये हैं कार्यक्रम

तय कार्यक्रम के अनुसार पिथौरागढ़ जिले के संबंधित प्रधान व उप प्रधान 22 जनवरी को पिथौरागढ़ पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन वे हल्द्वानी में रुकेंगे और 24 जनवरी को दिल्ली रवाना होंगे। इसी प्रकार चमोली जिले के प्रधान व उप प्रधान 22 जनवरी को गौचर में रुकेंगे और अगले दिन हरिद्वार में।

उत्तरकाशी जिले के प्रधान व उप प्रधान 22 जनवरी को मातली में रात्रि विश्राम कर 23 जनवरी को हरिद्वार पहुंचेंगे। 24 जनवरी को हरिद्वार से इन दोनों जिलों के प्रधान व उप प्रधान दिल्ली रवाना होंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के बाद 28 जनवरी को दिल्ली से उनकी वापसी होगी और 30 जनवरी तक सभी अपने-अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे।

दिल्ली जाने वाले प्रधान व उपप्रधान

जिला - ग्राम पंचायत - संख्या

पिथौरागढ़ - 18 - 33

उत्तरकाशी - 08 - 16

चमोली - 09 - 17

यह भी पढ़ें:

Uttarakhand: साल बदला फिर भी अटकी रही उत्तराखंड राज्य कर्मचारियों की उम्मीदें, DA की मांग खिसकी आगे; बड़ी मांगें पूरी

CM धामी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास का किया लोकार्पण, उच्चीकृत होंगे ये 11 राजकीय माध्यमिक विद्यालय