Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chakrata Weather: चकराता में शीतलहर छुड़ा रही है कंपकंपी, ऊंचाई वाले इलाकों में लोग ले रहे हैं अलाव का सहारा

Chakrata Weather गुरुवार सुबह से ही चकराता सहित जौनपुर की ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड लोगों को परेशान कर रही है। दिनभर चटक धूप से लोगों को थोड़ी राहत मिलती है लेकिन सुबह और शाम शीतलहर कंपकंपी छुड़ा रही है। छावनी बाजार चकराता सहित जौनसार-बावर के ऊंचाई वाले इलाकों में सड़क पर जमा पाला हादसों की आशंका को बढ़ा रहा है।

By rajesh panwarEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 08 Dec 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
चकराता में कड़ाके की ठंड से बचने को अलाव का सहारा लेते लोग। जागरण

संवाद सूत्र, चकराता। उत्तराखंड मे लगातार मौसम बदल रहा है। देहरादून से लेकर चकराता जैसी जगहों पर अब तापमान लगातार गिरता ही जा रहा है। गुरुवार सुबह से ही चकराता सहित जौनपुर की ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड लोगों को परेशान कर रही है। दिनभर चटक धूप से लोगों को थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन सुबह और शाम शीतलहर कंपकंपी छुड़ा रही है।

मौसम के बदले मिजाज के कारण क्षेत्र में ठंड में इजाफा हो गया है। इस कारण ग्रामीणों को अलाव, अंगीठी व रूम हीटर का सहारा लेना पड़ रहा है। गुरुवार को भी लोग ठंड में ठिठुरते नजर आए।

ठंड की वजह से बढ़ रहे हैं हादसे

छावनी बाजार चकराता सहित जौनसार-बावर के ऊंचाई वाले इलाकों में सड़क पर जमा पाला हादसों की आशंका को बढ़ा रहा है। चकराता के छावनी बाजार क्षेत्र में सुबह दुकानें देर से खुल रही हैं और शाम को बाजार जल्दी बंद हो रहा है। इसके बाद बाजार में सन्नाटा पसर जाता है। गुरुवार को भी ठंड के चलते लोग ऊनी कपड़ों के साथ टोपी, दस्ताने व मफलर पहने दिखाई दिए।

ठंड से खराब हो रही फसलें, व्यापार भी प्रभावित

सूखी ठंड के कारण धनिया, राई, सरसों, पालक, मूली आदि की फसलें भी खराब हो रही है। ठंड का सीधा असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। स्थानीय व्यापारी केसर सिंह चौहान, अनिल चांदना, अमित अरोड़ा, आनंद राणा, नैन सिंह राणा, अशोक कुमार गोयल, रविंद्र चौहान, प्रताप चौहान, शूरवीर सिंह चौहान, राजेंद्र चौहान, नितेश असवाल, रविंद्र रावत, रविंद्र चौहान, सुभाष चौहान, देवेंद्र चौहान आदि का कहना है कि अचानक मौसम बदलने से इसका असर चकराता छावनी बाजार के व्यापार पर पड़ रहा है। जिस कारण बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है। ग्रामीण व पर्यटक ठंड के कारण बाजार से दूरी बनाए हुए हैं।

सीएचसी की ओपीडी में मरीजों की बढ़ी संख्या

ठंड के कारण सीएचसी चकराता की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सीएचसी के चिकित्सक रोहित चौहान का कहना है कि ठंड के कारण ओपीडी में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के मरीज अधिक आ रहे हैं। जिन्हें दवा देने के साथ ही ठंड से बचने को जरूरी सावधानी बताई जा रही है।

विशेष ध्यान रखने की अपील

डॉक्टर ने बताया कि ठंड के कारण लोग कपड़ों व खानपान पर विशेष ध्यान रखें। गर्म पानी का सेवन करें। बिना चिकित्सक को दिखाए अपने आप दवा न लें। इसके साथ ही ठंड से बचने की सावधानियां बरते रहें।

यह भी पढ़ें: New Year 2023: न्यू ईयर इव के लिए तैयार है नैनीताल, होटलों में 60% एडवांस बुकिंग; मिल रहे ये खास पैकेज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें