Move to Jagran APP

Kedarnath: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय, छह मई को सुबह छह बजकर 25 मिनट पर खुलेंगे कपाट

Kedarnath News केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खोले जाएंगे। आज महाशिवरात्रि पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय की गई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 01 Mar 2022 10:47 AM (IST)Updated: Tue, 01 Mar 2022 12:34 PM (IST)
केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खोले जाएंगे।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम के कपाट छह मई को सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर खोले जाएंगे। आज महाशिवरात्रि पर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय की गई।

वैदिक पूजा अर्चना के साथ ही पारंपरिक रीति रिवाज के तहत घोषित की गई तिथि

शीतकाल के छह महीने कपाट बंद होने के बाद केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि निश्चित कर दी गई है। केदारनाथ के कपाट 6 मई को प्रातः 6.25 पर अमृत बेला में खुलेंगे। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से बाबा केदार की डोली 2 मई को केदार धाम के लिए प्रस्थान करेगी। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में पौराणिक परंपराओं के अनुसार शिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि वैदिक पूजा अर्चना के साथ ही पारंपरिक रीति रिवाज के तहत घोषित की गई। हक हकूकधारी, वेदपाठी, मंदिर समिति के पदाधिकारी, तीर्थ पुरोहित की मौजूदगी में पंचांग गणना के अनुसार तिथि की घोषणा की गई।

बाबा केदारनाथ की डोली दो मई को केदार धाम के लिए होगी रवाना

दो मई को बाबा केदारनाथ की डोली केदार धाम के लिए रवाना होगी। 2 मई को डोली गुप्तकाशी, 3 मई को फाटा, 4 मई को गौरीकुंड वह रात्रि विश्राम के बाद 5 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 6 मई को सुबह 6 बजकर 25 पर कपाट आम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, केदारनाथ के धर्माधिकारी ओमकारेश्वर शुक्ला, पुजारी व वेदपाठीगणों द्वारा पंचांग गणना के बाद कपाट खुलने की तिथि व मुहूर्त निश्चित किया गया।

इस अवसर पर श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, उपाध्यक्ष किशोर पंवार, सदस्य आशुतोष डिमरी, श्रीनिवास पोस्ती, भास्कर डिमरी, मंदिर समिति के अधिकारी गण गिरीश चंद्र देवली राजकुमार नौटियाल, आरसी तिवारी, राकेश सेमवाल, डा हरीश गौड़, केदारनाथ के विधायक मनोज रावत आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:- Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि आज, उत्‍तराखंड के मंदिरों में पूजा अर्चना; देखें तस्‍वीरें 

गंगाधर लिंग होंगे केदारनाथ के मुख्य पुजारी

केदारनाथ मंदिर के लिए इस यात्रा सीजन के लिए एमटी गंगाधर लिंग को मुख्य पुजारी नियुक्त किया गया है। साथ ही ऊखीमठ के कोठा भवन के जीर्णोद्धार को लेकर मंदिर समिति व रावल के बीच चर्चा की गई। केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने आगामी यात्रा सीजन के लिए केदारनाथ मंदिर के लिए मुख्य पुजारी एमटी गंगाधर लिंग को नियुक्त किया है। जबकि मद्महेश्वर धाम के लिए शिवशंकर लिंग, ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए शिव लिंग, विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी के लिए शशिधर लिंग को नियुक्त किया गया। बागेश लिंग को अतिरिक्त पुजारी नियुक्त किया गया है।

वहीं शिवरात्रि के अवसर पर केदारनाथ कपाट खुलने के मौके पर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने केदारनाथ धाम के रावल श्री भीमाशंकर लिंग से उखीमठ स्थित कोठा भवन के जीर्णोद्धार तथा मंदिर समिति के विभिन्न मंदिरों के जीर्णोद्धार पर चर्चा की। इस अवसर पर मंदिर समिति के अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी, सहायक अभियंता गिरीश देवली, अवर अभियंता विपिन कुमार, मंदिर प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान आदि मौजूद रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.