Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham yatra 2022: केदारनाथ और बदरीनाथ में चार यात्रियों की मौत, अब तक चारों धामों में 189 यात्री तोड़ चुके दम

Chardham yatra 2022 केदारनाथ में अब तक 87 यात्रियों की मौत हो चुकी है जिनमें दो की मौत गौरीकुंड में खाई में गिरने से हुई है। साथ ही अब तक हृदयाघात से बदरीनाथ में 47 और यमुनोत्री धाम में अब तक 39 यात्री दम तोड़ चुके हैं।

By Sumit KumarEdited By: Updated: Sun, 19 Jun 2022 07:10 PM (IST)
Hero Image
Chardham yatra 2022 चारधाम यात्रा पर आए तीर्थयात्र‍ियों के हार्टअटैक से मौत के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Chardham yatra 2022 चार धाम यात्रा में आए यात्रियों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा। केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में रविवार को दो-दो यात्रियों की मौत हुई। केदारनाथ में अब तक 87 यात्रियों की मौत हो चुकी है, जिनमें दो की मौत गौरीकुंड में खाई में गिरने से हुई है। साथ ही अब तक हृदयाघात से बदरीनाथ में 47 और यमुनोत्री धाम में अब तक 39 यात्री दम तोड़ चुके हैं। इस तरह ऋषिकेश समेत चारों धाम में अब तक 189 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर बेस कैंप से कुछ यात्री केदारनाथ दर्शनों को जा रहे 42 वर्षीय संतोष कुम्बर, वेतालनगर, डोंडा, पुणे, महाराष्ट्र की तबीयत बिगड़ गई, इस पर स्वजन उसे नंदी बेस कैंप अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, चार दिन से लापता यात्री की खोज में एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर अनिरुद्ध भंडारी के नेतृत्व में गौरीकुंड में रेस्क्यू टीम की ओर से चलाए अभियान के दौरान रविवार को मंदाकिनी नदी में एक शव उतराता मिला।

पुलिस ने मृतक की पहचान मध्यप्रदेश निवासी 69 वर्षीय बैजनाथ मिश्रा के रूप में की है। उधर, बदरीनाथ धाम में दर्शन के लिए पहुंचे 64 वर्षीय मिलिंद वासुदेव भावे निवासी महाराष्ट्र व 65 वर्षीय सीताआप्पा निवासी आंध्र प्रदेश को सीने में दर्द की शिकायत के बाद चिकित्सालय लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित किया।

अब तक धामों में मरने वाले श्रद्धालु

धाम, 19 जून, कुल मृतक

  • यमुनोत्री,00,39
  • गंगोत्री,00,10
  • केदारनराथ,02,87
  • बदरीनाथ,02,47
  • ऋषिकेश,00,06

पैदल चल रहे साधु संतों की सहायता में जुटी पुलिस

श्रीनगर गढ़वाल : चारधाम यात्रा वर्तमान में अपने चरम पर है। पैदल चल रहे साधु संत भी बड़ी संख्या में यात्रा करते देखे जा रहे हैं। जिनमें कई ऐसे साधु संत भी हैं जो शारीरिक रूप से दुर्बल होने के बावजूद पैदल यात्रा कर रहे हैं। ऐसे साधु संतों की सहायता का अभियान श्रीनगर कोतवाल हरिओम राज चौहान के निर्देशन में पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है।

श्रीनगर कोतवाली के एसएसआइ संतोष पैथवाल के नेतृत्व में आरक्षी प्रकाश और मजीद खान की टीम भी क्षेत्र में नेशनल हाईवे पर पैदल गुजर रहे साधु संतों को वाहनों से उनके गंतव्य देवधाम को भिजवाया जा रहा है। संतोष पैथवाल की इस टीम ने अब तक ऐसे 110 साधु संतों को विभिन्न वाहनों से बदरीनाथ, सोनप्रयाग और हरिद्वार भिजवाया है। पैदल चल रहे ऐसे शिवभक्त साधु संत भी पुलिस के इस अभियान की भरपूर सराहना करते हुए देखे जा रहे हैं और पुलिस को आशीष स्वरूप आशीर्वाद भी दे रहे हैं। कोतवाल हरिओम राज चौहान और एसएसआइ संतोष पैथवाल ने कहा कि साधु संतों द्वारा दिया जा रहा आशीर्वाद पुलिस का मनोबल भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें- Clean City Green City : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सड़क पर लगाई झाड़ू, युवाओं को दिलवाई स्वच्छता की शपथ