Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham दर्शन को फि‍र कराना होगा पंजीकरण, ऋषिकेश से केदारनाथ तक 11 जगहों पर लगे काउंटर

Chardham Yatra 2024 Registration चारधाम यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण शुरू जानिए कहां और कैसे करें रजिस्ट्रेशन। उत्तराखंड सरकार ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई जगहों पर पंजीकरण सेवा शुरू की है। चारधाम में यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार विभिन्न स्थानों पर आठ सितंबर से पंजीकरण सेवा प्रारंभ करने जा रही है। इस खबर में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

By Vikas dhulia Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 07 Sep 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra Registration: टोकन वितरण काउंटर में भी श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण सेवा होगी आरंभ

राज्य ब्यूरो, जागरण  देहरादून। Chardham Yatra Registration: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चारधाम में यात्रियों की सुविधा के लिए सरकार विभिन्न स्थानों पर आठ सितंबर से पंजीकरण सेवा प्रारंभ करने जा रही है।

इसके अंतर्गत हरिद्वार, ऋषिकेश ट्रांजिट कैंप व गुरुद्वारा, बड़कोट, हीना, गौचर, पांडुकेश्वर, सोनप्रयाग में पंजीकरण किया जाएगा।

इसके अलावा जानकीचट्टी, गंगोत्री, केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के दर्शन टोकन वितरण काउंटर में भी श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण सेवा आरंभ कराई जा रही है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

बदरीनाथ हाईवे नंदप्रयाग के पास 11 घंटे से अधिक रहा अवरुद्ध

संवाद सहयोगी,जागरण,गोपेश्वर चमोली बदरीनाथ हाईवे नंदप्रयाग के पास आए दिन हाईवे बाधित होने से मुसीबत का सबब बना हुआ है। हालांकि नंदप्रयाग कौठियालसैंण मोटर मार्ग से वाहनों की आवाजाही सुचारु होने से राहत मिल रही है लेकिन सड़क संकरी होने के चलते इस मोटर मार्ग पर आवाजाही के दौरान घंटों समय लग रहा है।

गुरुवार की रात्रि को हुई वर्षा के चलते शुक्रवार तड़के सुबह बदरीनाथ हाईवे नंदप्रयाग के पास भारी मात्रा में मलबा व बोल्डर आने से हाईवे बाधित हो गया था। जिसके चलते तीर्थयात्रियों के साथ आमजन को भी खासी दिक्कतों का सामाना करना पड़ा ।

हालांकि इस दौरान वाहनों की आवाजाही नंदप्रयाग कौठियालसैंण मोटर मार्ग से सुचारु की गई। नंदप्रयाग के पास तड़के बंद हाईवे सांय साढे बजे यातायात के लिए सुचारु हो पाया जिससे तीर्थयात्रियों के साथ आमजन ने राहत की सांस ली है।

वहीं जोशीमठ मलारी हाईवे किमी 27 के पास भारी मात्रा में पहाडी से बोल्डर व मलबा आने के चलते सुबह लगभग साढे आठ बजे बाधित हो गया था जो देर सांय तक भी नहीं खुल पाया है। वहीं जिले में अभी भी 31 ग्रामीण लिंक मार्ग बंद पड़े हैं।