Move to Jagran APP

दूरदर्शन पर आज से ज्ञानदीप, चलेंगी कक्षाएं

कोरोना महामारी से बचाव के चलते घरों में बंद रहने को मजबूर माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई की चिंता काफी हद तक दूर हो सकेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 06:56 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 06:56 PM (IST)
दूरदर्शन पर आज से ज्ञानदीप, चलेंगी कक्षाएं

राज्य ब्यूरो, देहरादून

कोरोना महामारी से बचाव के चलते घरों में बंद रहने को मजबूर माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई की चिंता काफी हद तक दूर हो सकेगी। दूरदर्शन के माध्यम से शुक्रवार दोपहर एक बजे से गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के व्याख्यान का प्रसारण किया जाएगा। 9वीं, 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए ज्ञानदीप कार्यक्रम के तहत यह प्रसारण होगा। खास बात ये है कि इस कार्यक्रम का लाभ उत्तराखंड के साथ उत्तर प्रदेश के छात्र भी उठा सकेंगे।

लॉकडाउन की वजह से उत्तराखंड बोर्ड के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में हो रही समस्या के समाधान को सरकार ने यह कदम उठाया है। ज्ञानदीप कार्यक्रम के लिए गुरुवार को शिक्षा महकमे और दूरदर्शन के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई की व्यवस्था से उत्तराखंड बोर्ड के शहरी और दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं भी लाभान्वित होंगे। दूरदर्शन पर उक्त तीन कक्षाओं के लिए गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों की प्रतिदिन आधे-आधे घटे की तीन कक्षाएं लगेंगी। पहले इन कक्षाओं को सुबह 10 बजे से प्रारंभ करने पर सहमति बनी थी। बाद में समय बदलकर दोपहर एक बजे से 2.30 बजे तक नियत किया गया।

इन विषयों पर तैयार किए गए व्याख्यान का प्रसारण दूरदर्शन उत्तराखंड के सहयोग से किया जाएगा। यह प्रसारण दोपहर एक बजे से दो बजे तक डीडी उत्तरप्रदेश के प्लेटफार्म से भी प्रसारित होगा। सभी निजी डीटीएच भी कार्यक्रम प्रसारित करेंगे। दोपहर दो बजे से 2.30 बजे तक का प्रसारण डीडी उत्तराखंड के प्लेटफार्म से होगा। इसे सिर्फ डीडी फ्री डिश और केबल नेटवर्क प्रसारित करेंगे। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर शिक्षा निदेशक डॉ मुकुल कुमार सती ने बताया कि उक्त कार्यक्रम दूरदर्शन उत्तराखंड के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल डीडी उत्तराखंड पर भी उपलब्ध रहेगा। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने समस्त छात्र-छात्राओं, अभिभावकों से इस कार्यक्रम का लाभ उठाने को कहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.