Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

House of Himalayas: सीएम धामी ने किया 'हाउस ऑफ हिमालयाज' ई कॉमर्स पोर्टल लांच, स्थानीय उत्पादों को मिलेगी पहचान

House of Himalayas सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि गत वर्ष वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड को लांच किया था। यह उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों का एक ब्रांड है जिसे सबने मिलकर देश के साथ ही पूरे विश्व तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इसका ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार होने से यह निश्चित ही जन-जन तक पहुंचेगा।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 12 Mar 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाउस आफ हिमालयाज के ई कामर्स पोर्टल का शुभारंभ किया साभार

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के अंब्रेला ब्रांड "हाउस ऑफ हिमालयाज" के तहत यहां के उत्पाद अब वैश्विक स्तर पर अपनी चमक बिखेरेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके ई कॉमर्स पोर्टल की मंगलवार को लांचिंग की। इस दौरान उन्होंने हाउस ऑफ हिमालयाज पर आधारित वीडियो एवं वेब पोर्टल का भी अवलोकन किया।

सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि गत वर्ष वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड को लांच किया था। यह उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों का एक ब्रांड है, जिसे सबने मिलकर देश के साथ ही पूरे विश्व तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इसका ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार होने से यह निश्चित ही जन-जन तक पहुंचेगा।

स्थानीय उत्पादों को मिलेगी पहचान

मुख्यमंत्री सीएम धामी ने कहा कि यह एक ब्रांड नहीं, बल्कि राज्य में हजारों मातृशक्ति की आजीविका का साधन है तथा विभिन्न स्वयं सहायता समूह एवं उनके उत्पाद इससे जुड़े हैं। सीएम धामी ने कहा कि हाउस ऑफ हिमालयाज से निश्चित ही स्थानीय उत्पादों को पंख लगेंगे। सचिव ग्राम्य विकास राधिका झा ने हाउस ऑफ हिमालयाज के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि प्रथम चरण में 21 उत्पादों को इसके अंतर्गत रखा गया है। साथ ही तीन स्तर पर उत्पादों की गुणवत्ता की जांच की जा रही है।

वेब पोर्टल में मिलेगी उत्पादों की जानकारी

सचिव ग्राम्य विकास राधिका झा ने बताया कि वेब पोर्टल में विभिन्न उत्पादों के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गई है। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, उपाध्यक्ष अवस्थापना अनुश्रवण परिषद विश्वास डाबर, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, डा पंकज कुमार पांडेय, अरविंद सिंह ह्यांकी, नीरज खैरवाल, दीपेंद्र चौधरी व मनुज गोयल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अल्मोड़ा संसदीय सीट पर फिर 'टम्टा' के बीच होगी चुनावी जंग, चौथी बार होगा आमना-सामना