Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा में CM धामी बोले- कार्य तय समय सीमा में हो पूर्ण, गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं

गुरूवार को सचिवालय में देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा करते हुए मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश द‍िए। कहा कि जन सुविधा के दृष्टिगत स्मार्ट सिटी के कार्य तेजी से पूर्ण क‍िए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता का पैसा जनहित में सही प्लानिंग से उपयोग हो।

By Jagran NewsEdited By: Sumit KumarPublished: Thu, 03 Nov 2022 04:36 PM (IST)Updated: Thu, 03 Nov 2022 04:36 PM (IST)
गुरूवार को सचिवालय में देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा करते मुख्‍यंत्री पुष्‍कर सि‍ंह धामी।

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा क‍ि स्मार्ट सिटी के तहत जो भी कार्य हो रहे हैं, उनमें स्मार्ट देहरादून के लिए सबसे अच्छा क्या किया जा सकता है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी कार्य गुणवत्तापूर्वक तय सीमा के अंतर्गत क‍िए जाए। जन प्रतिनिधियों द्वारा द‍िए जा रहे सुझाव को गम्भीरता से अमल में लाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी सड़के गड्ढ़ा मुक्त हो।

गुणवत्ता में कमी पाई गई तो होगी सख्त कारवाई

मुख्यमंत्री ने स्‍मार्ट स‍िटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के तहत जो कार्य किए जा रहे हैं, आने वाले 50 सालों की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किए जाएं। मुख्यमंत्री ने सभी कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाए। कार्य की गुणवत्ता में कोई कमी पाई गई तो संबंधितों पर सख्त कारवाई की जाएगी। उन्होंने गढ़वाल कमिश्नर को भी स्मार्ट सिटी के कार्यों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए।

तेजी से पूर्ण हो स्मार्ट सिटी का कार्य

गुरूवार को सचिवालय में देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना की समीक्षा करते हुए मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश द‍िए। कहा कि जन सुविधा के दृष्टिगत स्मार्ट सिटी के कार्य तेजी से पूर्ण क‍िए जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता का पैसा जनहित में सही प्लानिंग से उपयोग हो। इसके लिए सभी विभाग एवं कार्यदाई संस्थाएं समन्वय के साथ कार्य करें।

शहर की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान जरूरी

देहरादून को आदर्श शहर बनाने के लिए और क्या किया जा सकता है, इसकी पूरी कार्ययोजना बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाए। शहर की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस बैठक में जन प्रतिनिधियों के जो भी सुझाव आये हैं, उन सभी सुझावों पर क्या उचित समाधान निकाले जा सकते हैं, इस पर ध्यान दिया जाए।

सड़कों के सुदृढ़ीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग से करवाए जाएं

नगर निकायों को मजबूत बनाने पर ध्यान दिया जाए। ऐसी योजनाएं जिनमें केंद्र व राज्य का अंश क्रमशः 90 व 10 के अनुपात में हो उन योजनाओं पर शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्य किये जाएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी सड़के गड्ढ़ा मुक्त हो। नगर निगम क्षेत्रों में 3.75 मीटर से अधिक चौड़ी सड़कों के सुदृढ़ीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग से करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि नगर निकायों को मानव संसाधन की दृष्टि से भी मजबूत बनाने की जरूरत है।

परेड ग्राउंड में होने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा को द‍िए न‍िर्देश

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के तहत जिन कार्यों को पूर्ण करने के लिए बजट की और आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव बनाकर शीघ्र शासन को भेजा जाए। स्मार्ट सिटी के तहत परेड ग्राउंड में होने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को अलग से बैठक करने के निर्देश दिए।

स्मार्ट सिटी परियोजना को जून 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य

सीईओ स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून सोनिका ने स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना को जून 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जिन 26 परियोजनाओं पर कार्य होना था, उनमें से 10 पूर्ण हो चुके हैं, 4 परियोजनाओं पर अधिकांश कार्य पूर्ण हो चुके हैं 12 परियोजनाओं पर कार्य गतिमान है। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल, महापौर सुनील उनियाल गामा, विधायक विनोद चमोली, खजान दास, उमेश शर्मा काऊ, सविता कपूर, मुख्य सचिव डा. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार, अपर सचिव उदयराज सिंह आद‍ि मौजूद रहे।

Uttarakhand News: उत्‍तराखंड में शासन ने छह आइपीएस और चार पीपीएस अधिकारियों के किए तबादले


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.