Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Reservation Bill के समर्थन में कांग्रेस, पूर्व सीएम रावत बोले- स्वागत योग्य है केंद्र सरकार का यह कदम

Women Reservation Bill प्रदेश कांग्रेस ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य हरीश रावत ने कहा कि पार्टी इस बिल के पक्ष में है। इससे आधी आबादी को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि महिला आरक्षण बिल लाने का केंद्र सरकार का कदम स्वागत योग्य है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने महिला आरक्षण बिल का किया समर्थन

राज्य ब्यूरो, देहरादून : Women Reservation Bill: प्रदेश कांग्रेस ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य हरीश रावत ने कहा कि पार्टी इस बिल के पक्ष में है। इससे आधी आबादी को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

स्वागत योग्य है महिला आरक्षण बिल लाने का केंद्र का कदम- पूर्व सीएम रावत

हैदराबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भाग लेकर मंगलवार को देहरादून लौटे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि महिला आरक्षण बिल लाने का केंद्र सरकार का कदम स्वागत योग्य है। कांग्रेस पहले से ही इसके समर्थन में रही है। आगे भी इसका समर्थन जारी रहेगा।

राजीव गांधी ने 1989 में पेश किया था संविधान संशोधन विधेयक 

पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने कहा कि आधी आबादी को राजनीति में अग्रणी स्थान दिलाने को स्वर्गीय राजीव गांधी ने यह पहल की थी। गरिमा ने कहा कि राजीव गांधी ने वर्ष 1989 में पंचायतों और नगर निकायों में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था।

यह विधेयक लोकसभा में पारित हो गया, लेकिन राज्यसभा में पास न हो सका। उन्होंने कहा कि कांग्रेस महिलाओं की सार्थक भागीदारी और साझी जिम्मेदारी को समझती है।

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों संग की बैठक, आयुष्मान भव योजना व डेंगू की रोकथाम को लेकर की चर्चा

कांग्रेस की पूर्व प्रदेश प्रवक्ता प्रतिमा ने कसा तंज

कांग्रेस की पूर्व प्रदेश प्रवक्ता डा. प्रतिमा सिंह ने संसद के वर्तमान विशेष सत्र में महिला आरक्षण बिल रखने पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि यह बिल चुनावी जुमला बनकर न रह जाए। लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही भाजपा को महिला आरक्षण बिल की याद आखिर आ ही गई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में भर्तियों पर रोक, अनियमितता की मिली थी शिकायत