Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congress MLA : होटल में ही बीता हिमाचल के बागी विधायकों का दूसरा दिन, किसी को नहीं मिलने की इजाजत

होटल के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया। इतना ही नहीं हिमाचल से भी पुलिस की टीम विधायकों की सुरक्षा के लिए होटल में तैनात की गई है। होटल के हाइवे पर स्थित मुख्य गेट से किसी भी अवांछित व्यक्ति को भीतर जाने की इजाजत नहीं है। बताया जा रहा है कि शनिवार को पूरे दिन विधायक होटल में ही रहे। उन्होंने कुछ देर होटल के लान में भी बिताया।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 09 Mar 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
Congress MLA : होटल में ही बीता हिमाचल के बागी विधायकों का दूसरा दिन, किसी को नहीं मिलने की इजाजत

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग कर हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को असहज करने वाले छह कांग्रेस विधायकों के साथ ऋषिकेश पहुंचे तीन निर्दलीय व दो भाजपा विधायकों का दूसरा दिन भी ऋषिकेश के निकट होटल ताज में ही बीता।

कांग्रेस के इन सभी छह विधायकों को पार्टी व्हीप के उल्लंघन पर अयोग्य घोषित किया गया है, जिस पर अब उच्चतम न्यायालय को फैसला करना है। फिलहाल यहां ठहरे विधायकों से अभी तक प्रदेश के किसी नेता या संगठन पदाधिकारी ने कोई मुलाकात नहीं की है। हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के छह विधायकों ने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में क्रास वोटिंग कर दी थी।

वहीं तीन निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा प्रत्याशी को वोट दिया था। जिससे भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन व कांग्रेस के दिग्गज नेता अभिषेक मनु सिंधवी को 34-34 मत मिले थे। बाद में टास के जरिए भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन रास सीट पर चुनाव जीत गए थे।

क्रास वोटिंग करने वाले कांग्रेस के छह विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने अयोग्य करार दे दिया था। जिस पर कांग्रेस विधायकों ने इस फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। सोमवार को इस पर उच्चतम न्यायालय की ओर से फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। शनिवार को दूसरे दिन भी हिमाचल के विधायकों का पूरा दिन होटल के भीतर ही बीता।

हिमाचल की पुलिस भी सुरक्षा के लिए तैनात

होटल के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया है। इतना ही नहीं हिमाचल से भी पुलिस की टीम विधायकों की सुरक्षा के लिए होटल में तैनात की गई है। होटल के हाइवे पर स्थित मुख्य गेट से किसी भी अवांछित व्यक्ति को भीतर जाने की इजाजत नहीं है। बताया जा रहा है कि शनिवार को पूरे दिन विधायक होटल में ही रहे। उन्होंने कुछ देर होटल के लान में भी बिताया। यहां से गंगा के खूबसूरत नजारों को देखा।

मगर, पूरे दिन विधायकों से मिलने उत्तराखंड या हिमाचल से कोई अन्य नेता नहीं पहुंचा। बताया जा रहा है कि हिमाचल के विधायक अभी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक यहीं ठहरे रहेंगे।

हिमाचल की बगावत के लिए कांग्रेस जिम्मेदार

भट्टऋषिकेश पहुंचे केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री व नैनीताल-यूएसनगर संसदीय सीट से घोषित भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कहा कि कांग्रेस डूबता जहाज है, ऐसे में पार्टी के विधायक और सांसदों का डूबते जहाज छोड़कर जाना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि यदि कोई स्वच्छ छवि वाला नेता भाजपा में शामिल भी होता है तो इसमें कुछ गलत नहीं है। हालांकि, उन्होंने बागी विधायकों के एक दिन पहले उत्तराखंड के ऋषिकेश पहुंचने पर स्पष्ट किया कि इसमें भाजपा की किसी भी प्रकार की भूमिका नहीं है।