Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: उत्तराखंड में दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने में पिछड़ गई कांग्रेस, जानिए कहां फंसा है पेंच

Lok Sabha Electiomn 2024 चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही प्रदेश में चुनावी गतिविधियां तेज करने की तैयारी राजनीतिक दलों ने प्रारंभ कर दी है। फिलहाल शुरुआती दौर में कांग्रेस इस दौड़ में पीछे हो गई है। इसका बड़ा कारण दो संसदीय सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर में पार्टी के टिकट घोषित नहीं होना है। यद्यपि नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो चुकी है।

By Ravindra kumar barthwal Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 16 Mar 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड की दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने में पिछड़ गई कांग्रेस

राज्य ब्यूरो, देहरादून। लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही उत्तराखंड में राजनीतिक दलों की धड़कनें बढ़ गई हैं। प्रदेश की प्रमुख प्रतिपक्षी पार्टी कांग्रेस शुरुआती दौर में अपनी धुर विरोधी भाजपा से पिछड़ गई है। सत्ताधारी दल जहां सभी पांचों सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुका है, वहीं कांग्रेस ने अभी तक तीन सीटों पर ही प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं।

दो सीटों पर टिकट तय करने को लेकर कांग्रेस में मंथन ही चल रहा है। लोकसभा के चुनावी समर में उत्तराखंड की पांच सीटों के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम में उत्तराखंड को सम्मिलित किया है।

दो संसदीय सीटों पर फंसा है पेंच

चुनाव आचार संहिता लागू होने के साथ ही प्रदेश में चुनावी गतिविधियां तेज करने की तैयारी राजनीतिक दलों ने प्रारंभ कर दी है। फिलहाल, शुरुआती दौर में कांग्रेस इस दौड़ में पीछे हो गई है। इसका बड़ा कारण दो संसदीय सीटों हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर में पार्टी के टिकट घोषित नहीं होना है। यद्यपि, नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो चुकी है। बैठक के बाद पार्टी ने तीन सीटों गढ़वाल, टिहरी और अल्मोड़ा के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए। ये प्रत्याशी चुनाव प्रचार प्रारंभ कर चुके हैं।

दिल्ली में चल रहा है मंथन

वहीं हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर में प्रत्याशी तय नहीं होने से पहले से चल रहा चुनाव प्रचार कार्यक्रम भी ढीला पड़ गया है। माना जा रहा है कि इन दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा सोमवार अथवा मंगलवार को हो सकती है। इन दोनों ही सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में पेच भी फंसा है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में ही टिकट तय होने की बात कही जा रही है।

नई दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं दिग्गज नेता

टिकट के दावेदार और पार्टी के दिग्गज नेता नई दिल्ली में ही डेरा डाले हुए हैं। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि प्रदेश में चुनाव आचार संहिता भले ही लागू हो गई, लेकिन कांग्रेस चुनाव को लेकर अपनी तैयारी जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की शेष दोनों सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा शीघ्र होगी। अभी नामांकन प्रक्रिया शुरू होने में काफी समय है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस को टिहरी संसदीय सीट पर बड़ा झटका, दो पूर्व विधायकों ने छोड़ी पार्टी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर