Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड की इस झील को देखने उमड़ता है पर्यटकों का सैलाब, बोटिंग लोगों की पहली पसंद; ये है खासियत

आसन बैराज की झील में होली पर्व पर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए बोटिंग केंद्र पर सभी प्रकार की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। होली के अवसर पर हर साल बोटिंग केंद्र पर पर्यटकों की भारी भीड़ जुटती है। इस दौरान पर्यटक झील के पानी में पैडल बोट का लुत्फ उठाने के साथ झील की प्राकृतिक सुंदरता का नजदीक से जायजा लेते है।

By javed hayat rizvi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Mon, 25 Mar 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड की इस झील को देखने उमड़ता है पर्यटकों का सैलाब, बोटिंग लोगों की पहली पसंद; ये है खासियत

संवाद सहयोगी, विकासनगर। आसन बैराज की झील में होली पर्व पर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए बोटिंग केंद्र पर सभी प्रकार की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। होली के अवसर पर हर साल बोटिंग केंद्र पर पर्यटकों की भारी भीड़ जुटती है। इस दौरान पर्यटक झील के पानी में पैडल बोट का लुत्फ उठाने के साथ झील की प्राकृतिक सुंदरता का नजदीक से जायजा लेते है।

दरअसल नगर के कई परिवार होली नहीं खेलते हैं और कई परिवार पांवटा साहिब मेले में चले जाते हैं, कुछ आसन वेटलैंड का दीदार करने जाते हैं। जिसके चलते आसन रामसर साइट किनारे स्थित गढ़वाल मंडल विकास निगम रिसार्ट के बोटिंग केंद्र पर पर्यटकों की आमद के हिसाब से आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है।

आसन झील में बोटिंग

बताते चलें कि होली के अवसर पर देहरादून व आसपास के क्षेत्रों के निवासी भारी संख्या में हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब स्थित गुरद्वारे में मत्था टेकने आते हैं। इस दौरान वह आसन बैराज स्थित बोटिंग केंद्र पर रुककर आसन झील और वेटलैंड की प्राकृतिक सुंदरता का नजारा लेते हैं।

आसन झील में होने वाली बोटिंग का आनंद भी इस दौरान पर्यटक उठाते हैं। बोटिंग केंद्र के प्रभारी प्रेम सिंह कंडारी ने बताया कि होली पर जुटने वाली पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए पैडल बोट व सुरक्षा जैकेट आदि की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया गया है।

इसके अतिरिक्त पर्यटकों के रिफ्रेशमेंट की भी व्यवस्था व्यापक स्तर पर की गई है। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। उधर वाहनों की पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिए भी एक कर्मचारी को बोटिंग केंद्र के बाहर तैनात करने की योजना है। उन्होंने बताया कि पर्यटकों के स्वागत में निगम कोई कसर नहीं रखेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें