Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में Cyber Attack से निपटने को प्‍लानिंग, सभी विभागों को साइबर सुरक्षा देने की तैयारी

Cyber Attack In Uttarakhand उत्तराखंड में हुए साइबर हमले के बाद राज्य सरकार ने सभी विभागों के लिए एक विस्तृत साइबर सुरक्षा कार्ययोजना बनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत सभी विभागों में साइबर सुरक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे और त्रैमासिक या छमाही ऑडिट कराए जाएंगे। साथ ही सभी कार्मिकों को साइबर सुरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

By Vikas gusain Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 12 Oct 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
Cyber Attack In Uttarakhand: साइबर सुरक्षा को उठाए जाएंगे कदम. Concept Photo

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहरादून। Cyber Attack In Uttarakhand: प्रदेश में हुए साइबर हमले के बाद अब सभी विभागों को साइबर सुरक्षा देने की तैयारी चल रही है। इस कड़ी में सभी विभागों के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसमें सभी विभागों में साइबर सुरक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात किया जाना और त्रैमासिक अथवा छमाही आडिट कराने के विषय भी शामिल किए जाएंगे।

प्रदेश में दो अक्टूबर को हुए साइबर हमले के बाद से साइबर सुरक्षा की हकीकत सबके सामने आ गई है। यह सामने आया है कि विभागों में साइबर सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता कार्ययोजना नहीं बनाई गई है। कई विभागों की वेबसाइट कई वर्षों से अपडेट नहीं है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

यह भी देखा गया है कि वेबसाइट सरकारी विशेषज्ञों के जरिये न बनाकर निजी सहयोग के जरिये बनाई गई हैं। जो एंटी वायरस विभागीय सिस्टम में डाले गए हैं वे भी अपडेट नहीं किए गए हैं। ऐसे में ये वेबसाइट हैकर्स के लिए काफी आसान निशाना हैं। इनको आसानी से हैक किया जा सकता है।

प्रदेश सरकार ने आनलाइन चलाई हुई हैं काफी योजनाएं

इस समय प्रदेश सरकार ने काफी योजनाएं आनलाइन चलाई हुई हैं। इसके लिए विभागीय स्तर पर लाभार्थियों का डाटा बनाया गया है। इसमें लाभार्थियों के संबंध में सारी जानकारी रखी गई है। साथ ही उन्हें इसका लाभ भी आनलाइन ही दिया जा रहा है। ऐसे में यदि ये विभागीय साइट साइबर हमले का निशाना बनती हैं तो फिर इससे काफी नुकसान हो सकता है। ये सभी स्टेट डाटा सेंटर से भी जुड़ी हैं।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

जाहिर है कि इनके जरिये स्टेट डाटा सेंटर की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है। यही कारण भी है कि अब सूचना प्रौद्योगिकी विभाग अब सभी विभागों के लिए साइबर सुरक्षा को विस्तृत कार्ययोजना बना रहा है। साथ ही सभी कार्मिकों को साइबर सुरक्षा के संबंध में प्रशिक्षण देने की भी तैयारी चल रही है।

सचिव सूचना प्रौद्योगिकी नितेश झा का कहना है कि इसके लिए कार्ययोजना बनाने पर काम चल रहा है। जिसमें विभागीय वेबसाइट को सुरक्षित करने के साथ ही कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें