Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: साइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर करवाए ऑनलाइन पेपर, सर्टिफिकेट भी किए जारी

Cyber Crime In Dehradun संस्कृत शिक्षा परिषद उत्तराखंड की फर्जी वेबसाइट बनाकर साइबर ठगों ने छात्र-छात्राओं से मोटी रकम ठग ली। ठगों ने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा करवाकर उन्हें सर्टिफिकेट भी जारी कर दिए। शिक्षा परिषद की ओर से मिली शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज किया।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Tue, 09 Mar 2021 08:30 AM (IST)
Hero Image
साइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर करवाए ऑनलाइन पेपर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Cyber Crime In Dehradun संस्कृत शिक्षा परिषद, उत्तराखंड की फर्जी वेबसाइट बनाकर साइबर ठगों ने छात्र-छात्राओं से मोटी रकम ठग ली। ठगों ने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा करवाकर उन्हें सर्टिफिकेट भी जारी कर दिए। शिक्षा परिषद की ओर से मिली शिकायत के आधार पर साइबर क्राइम पुलिस ने सोमवार को मुकदमा दर्ज किया। 

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि विभाग की ओर से जाली वेबसाइट बनाने और वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा शुल्क, प्राइवेट अभ्यर्थियों के शुल्क, पूरक परीक्षा शुल्क, डुप्लीकेट सर्टिफिकेट, अंकपत्र, माइग्रेशन, पंजीकरण कार्ड, पुन: मूल्यांकन आदि के नाम पर पैसे वसूले जाने की शिकायत मिली थी। जब यह मामला विभाग के संज्ञान में आया तो उन्होंने इसकी शिकायत साइबर क्राइम थाने में की। उन्होंने बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाकर अलग-अलग शुल्क के नाम पर पैसे वसूलने का काम दो से तीन सालों से चल रहा था। हालांकि, अभी कोई भी छात्र-छात्रा शिकायत लेकर नहीं आया है। 

एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर संबंधित वेबसाइट संचालित करने वाली कंपनी से संपर्क कर विवरण प्राप्त कर लिया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुकदमा दर्ज कर विवेचना संबंधित जिले को भेजी गई है। आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद ही पता लग सकेगा कि उन्होंने अब तक कितने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा करवाकर उन्हें जाली सर्टिफिकेट भेजे हैं।

यह भी पढ़ें- बैंक में बंधक भूमि दूसरे के नाम कराई, कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने चार आरोपितों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें