Move to Jagran APP

पाकिस्तान से आई कॉल और हो गया अफसर का WhatsApp हैक, बोला था- आपके पास है आय से अधिक संपत्ति

साइबर ठगों ने देहरादून में लोक निर्माण विभाग (PWD) के एक अधिकारी के व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर लिया। पाकिस्तान के एक नंबर से की गई कॉल के बाद ठग ने खुद को IPS और ED का अधिकारी बताया। अधिकारी को झांसे में लेकर एक लिंक भेजा जिस पर क्लिक करते ही उनका व्हाट्सएप बंद हो गया। पटेलनगर पुलिस ने शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Suman semwal Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 20 Oct 2024 07:25 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान से आई कॉल और हो गया अफसर का WhatsApp हैक - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। पाकिस्तान के नंबर से की गई काल के बाद साइबर ठग ने सचिवालय के पीएमयू में तैनात लोनिवि के एक अधिकारी का व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लिया। अधिकारी को झांसे में लेने के लिए ठग ने खुद को आइपीएस और ईडी का अधिकारी बताया। ठग की ओर से भेजे गए लिंक को क्लिक करते ही अधिकारी के व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया।

अधिकारी की शिकायत पर पटेलनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पटेल नगर पुलिस को दी तहरीर में पीएमयू (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट) में तैनात लोनिवि अधिकारी जितेंद्र प्रसाद थपलियाल ने बताया कि 04 अक्टूबर की रात को उन्हें 9299662299655 नंबर से व्हाट्सएप पर काल आई। जिसमें काल करने वाले व्यक्ति ने खुद को आइपीएस अधिकारी बताते हुए कहा कि वह ईडी कार्यालय से बोल रहा है।

साथ ही लोनिवि अधिकारी को धमकाते हुए कहा कि आप सरकारी कर्मचारी है और आप पर आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा चल सकता है। साइबर ठग ने जितेंद्र थपलियाल से उनकी कुछ जानकारी प्राप्त की और व्हाट्सएप पर एक लिंक भी भेजा। जितेंद्र ने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया, तभी व्हाट्सएप बंद पड़ गया। दोबारा नंबर दर्ज करने पर भी व्हाट्सएप काम नहीं कर रहा है। प्रकरण की प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने शनिवार देर तक मुकदमा दर्ज कर लिया है।

पाकिस्तानी नंबर पर लगी थी एसएसपी की फोटो

लोनिवि अधिकारी जितेंद्र प्रसाद थपलियाल के मुताबिक पाकिस्तान के जिस व्हाट्सएप नंबर से उन्हें काल की गई, उसकी डीपी पर देहरादून के एसएसपी अजय सिंह की वर्दी वाली फोटो लगी थी। वह हिंदी में बात कर रहा था और पूछने पर उसने अपना नाम अजय सिंह ही बताया। जिसका मतलब यह हुआ कि साइबर ठग के पास उससे जुड़ी अहम जानकारी थी।

साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

कोटद्वार: प्रखंड रिखणीखाल के अंतर्गत थाना पुलिस ने महिला सुरक्षा व साइबर अपराध को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। जिसमें महिला मंगलदलों को साथ लेकर ग्राम अंगणी व पालकोट गांव में महिला सुरक्षा, लैगिंक अपराध से बचाव को लेकर जागरूकता से संबंधित पंपलेट वितरित किए गए। साथ ही सार्वजनिक स्थानों, पंचायतघरों, बरात घरों में पंपलेट भी चस्पा किए गए।

थानाध्यक्ष संतोष पैथवाल ने बताया कि वर्तमान में इंटरनेट और तकनीकी युग में गांवों के भोले भाले लोग आसानी से साइबर अपराध के जाल में फंसते जा रहे हैं। उनहोंने ग्रामीणों से कहा कि किसी भी दशा में अपने मोबाइल फोन के पिन नंबर व ओटीपी को किसी भी अनजान व्यक्ति को शेयर न करें। कहा कि लोगों को अनचाहे इंटरनेट लिंक पर जाने से भी बचना चाहिए। जागरूकता अभियान में सुरजीत सिंह, भीष्म, हरेंद्र शामिल रहे।

ये भी पढे़ं - 

Haridwar News: गंगा बंदी के दौरान नदी का पानी हुआ कम तो दिखने लगा रेलवे ट्रैक, हैरत में पड़े लोग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।