Move to Jagran APP

सावधान : मैदान से पहाड़ तक फैला साइबर ठगों का जाल

उत्तराखंड में साइबर क्राइम के मामलों में इजाफा हो रहा है। मैदानी शहरों के साथ ही पहाड़ों में भी साइबर ठगों ने अपना जाल फैला दिया है। किसी को बाइक की खरीद-फरोख्त के नाम पर तो किसी को एयर टिकट बुक करने के नाम पर चूना लगाया जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 02:17 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 02:17 PM (IST)
उत्तराखंड में साइबर क्राइम के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में साइबर क्राइम के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब मैदानी शहरों के साथ ही पहाड़ों में भी साइबर ठगों ने अपना जाल फैला दिया है। किसी को बाइक की खरीद-फरोख्त के नाम पर तो किसी को एयर टिकट बुक करने के नाम पर चूना लगाया जा रहा है। जरा सी लापरवाही से लोग मेहनत की कमाई गंवाकर साइबर क्राइम पुलिस की शरण में आ रहे हैं।

1 बाइक बेचने के नाम पर लगाई 72 हजार की चपत

इंद्रानगर निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत दी कि उन्हें एक मोटर बाइक की आवश्यकता थी। उन्होंने ओएलएक्स पर एक बाइक का विज्ञापन देखा, विज्ञापन में दिए गए मोबाइल नंबर पर उन्होंने संपर्क किया। एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन पर बताया कि वह भारतीय सेना में कार्यरत है और बाइक बेचना चाहता है। मोटरसाइकिल का मूल्य 72 हजार रुपये तय कर आरोपित ने पीड़ित को एक लिंक भेजा, जिस पर क्लिक करते ही उसके खाते से रकम गायब हो गई। शिकायत पर साइबर क्राइम पुलिस ने खाता फ्रीज कराते हुए रकम वापस कराई।

2 केवाईसी अपडेट करने के बहाने 30 हजार ठगे

विजयपार्क निवासी व्यक्ति ने शिकायत दी कि एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें मोबाइल फोन के माध्यम से संपर्क कर खुद को बीएसएनएल का अधिकारी बताया। आरोपित ने फोन नंबर की केवाईसी अपडेट करने की बात कहते हुए पीड़ित को झांसे में ले लिया। पीड़ित ने अपनी बैंक डिटेल और क्रेडिट कार्ड की गोपनीय जानकारी दे दी। जिस पर पीड़ित के खाते से 29999 रुपये की धनराशि कट गई। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने जिस ई-वॉलेट फिलिपकार्ड धनराशि फ्रीज करा दी और पीड़ित को वापस लौटा दी।

3 बैंक अधिकारी बताकर खाते की जानकारी ली, 70 हजार निकाले

नंदा की चौकी थाना प्रेमगनर निवासी व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर खुद को बैंक अधिकारी बताया। एसबीआइ बैंक की मुख्य शाखा मुंबई से बताते हुए आरोपित ने केवाईसी अपडेट करने की बात कही। बैंक खाते व एटीएम कार्ड की जानकारी प्राप्त कर उनके खाते से 70 हजार रुपये निकाल लिए। साइबर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए रकम वापस कराई।

4 एक लाख देने के बाद भी नहीं मिली मोटरसाइकिल

लालकुआं नैनीताल निवासी व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उन्हें एक मोटर बाइक की आवश्यकता थी। ओएलएक्स पर विज्ञापन में दिए गए नंबर पर उन्होंने संपर्क किया। खुद को सैन्यकर्मी बताते हुए आरोपित ने बाइक का मूल्य एक लाख तीन हजार एक सौ 18 रुपये बताया। धनराशि का भुगतान करने के बाद उन्हें पता चला कि उनके साथ ठगी हुई है। पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई की और रकम वापस लौटाई।

5 टिकट कैंसिल करने के लिए किया फोन तो हो गई ठगी

सतपुली जनपद पौड़ी गढ़वाल निवासी व्यक्ति ने बताया कि उन्होंने एयर टिकट बुक कराई थी। यात्रा न कर पाने के कारण उन्हें टिकट रद करनी पड़ी। एयरलाइंस की वेबसाइट पर संपर्क नहीं हो पाया। तब उन्होंने गूगल पर एयरलाइंस का कस्टमर केयर ढूंढा। फोन पर एक व्यक्ति ने खुद को ग्राहक सेवा केंद्र से बताते हुए टिकट कैंसिल करने की बात कही। झांसे में लेकर आरोपित ने बैंक खाते से 99,999 रुपये उड़ा लिए।

यह भी पढ़ें- Dehradun Crime: देहरादून में इंटरनेट बैंकिंग का एक्सिस हासिल कर निकाले नौ लाख रुपये

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.