Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दैनिक जागरण ने की देहरादून रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं की पड़ताल, नजर आईं कई अव्यवस्थाएं

रविवार को दैनिक जागरण की टीम ने देहरादून रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया तो कई अव्यवस्थाएं नजर आईं। न ही मेटल डिटेक्टर काम कर रहा था और न ही लिफ्ट काम कर रही थी। हैरानी की बात यह थी कि जब इस बाबर टीसी कार्यालय जाकर जानकारी लेनी चाही तो वहां भी सन्नाटा पसरा हुआ था। तुहिन शर्मा की रिपोर्ट....

By tuhin sharma Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 05 Aug 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
दैनिक जागरण ने की देहरादून रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं की पड़ताल

तुहिन शर्मा, जागरण देहरादून। देहरादून रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाओं की कमी है। यहां आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्टेशन में प्रवेश करते ही असुविधाओं से सामना होता है।

बाहर आटो और टेंपों समेत अन्य वाहनों का ऐसा जमावड़ा लगा रहता है कि निकलना मुश्किल हो जाता है। बेतरतीब खड़े वाहन यात्रियों की परेशानी बढ़ाते हैं। स्टेशन के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर खराब पड़ा है। मुख्य द्वार कक्ष में यात्रियों के बैठने की व्यवस्था नहीं है।

दून रेलवे स्टेशन में बिना मेटल डिटेक्टर और सुरक्षा के गुजर रहे यात्री। जागरण

ज्यादातर यात्रियों को जमीन पर लेटकर और बैठकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। रविवार को दैनिक जागरण की टीम ने देहरादून रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तो कई अव्यवस्थाएं नजर आईं।

ओला-उबर कैब को स्टेशन में नहीं आने देते आटो-टैक्सी संचालक

प्लेटफार्म नबंर एक में बैठे यात्री अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्टेशन के बाहर आटो-टैक्सी संचालक ओला-उबर कैब को स्टेशन के बाहर नहीं आने देते। जबकि, यहां के स्थानीय आटो-टैक्सी संचालक यात्रियों से दोगुना से ज्यादा किराया मांगते हैं। ऐसे में मजबूरी में इन्हें ज्यादा किराया देना पड़ता है। अन्यथा सामान लेकर हिल बस स्टैंड तक जाना पड़ता और वहां ओला-यूबर टैक्सी मिलती है।

दून रेलवे स्टेशन के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया मेें लगा अवैध वाहनों का हुजूम। जागरण

दोपहर 1:10 बजे: चार्जिंग प्वाइंट खराब, वाटर एटीएम भी नहीं प्लेटफार्म नंबर एक में लगे ज्यादातर मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट खराब थे। रुपये देकर ठंडा पानी भरने की कोई व्यवस्था नहीं थी। प्लेटफार्म नंबर एक में बैठे यात्री अश्विनी कुमार ने कहा कि स्टेशन परिसर में डिजिटल चार्जिंग पोट लगने चाहिए, जिससे यात्री ट्रेन की स्थिति भी देख सकें। ठंडा पानी भरने के लिए वाटर एटीएम भी होना चाहिए।

दून रेलवे स्टेशन के टीसी कार्यालय में पसरा सन्नाटा। जागरण

दोपहर 1:40 बजे: आरक्षण केंद्र में आधे काउंटर बंद आरक्षण केंद्र के बाहर पार्किंग होने के बावजूद बेतरतीब वाहन खड़े थे। पूरा रास्ता वाहनों से पटा था। नौ आरक्षण काउंटर में सिर्फ चार खुले थे। दो में यात्री लाइन में खड़े होकर आरक्षण कराते नजर आए। जबकि, अन्य काउंटर खाली थे। आरक्षण केंद्र परिसर में लगे सभी एलईडी बंद थे।

दून रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और दो की बंद पड़ी एलएडी। जागरण

दोपहर 1:15 बजे: प्लेटफार्म नंबर एक में बंद पड़ी लिफ्ट प्लेटफार्म नंबर एक में दिल्ली से शताब्दी एक्सप्रेस आकर रुकी और यात्री उतरने लगे, लेकिन तभी देखा गया कि स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक में अन्य प्लेटफार्म में जाने के लिए मौजूद लिफ्ट खराब है। टीसी कार्यालय और स्टेशन अधीक्षक कार्यालय खाली पड़े थे।

दून रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक में बंद पड़ी लिफ्ट। जागरण

सर्कुलेटिंग एरिया में सिर्फ पांच वाहनों के खड़े होने की अनुमति है। अवैध रूप से खड़े होने वाले वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए आरपीएफ और जीआरपी को आदेश दिया है। आरक्षण केंद्र के काउंटर भीड़ के हिसाब से खुलते हैं। एलइडी विज्ञापन मिलने पर चलती है। खराब लिफ्ट और मेटल डिटेक्टर को दिखवाया जाएगा।

आदित्य गुप्ता सीनियर डीसीएम, उत्तर रेलवे, मुरादाबाद।

दोपहर 2:00 बजे: द्वितीय श्रेणी आरक्षण केंद्र में सिर्फ एक काउंटर खुला रेलवे स्टेशन के बायीं ओर बने द्वितीय श्रेणी आरक्षण केंद्र में पांच काउंटर में सिर्फ एक काउंटर संचालित था। आरक्षण केंद्र परिसर में लगी सभी एलईडी बंद थी। इसके अलावा आरक्षण केंद्र परिसर में ज्यादातर यात्री बैठे और लेटे मिले