Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशी मेहमानों के जाते ही त्रिवेणी में लुट गया सजावट का सामान, एक दिन में ही खंडित हुई घाट की सुंदरता

जी-20 की बैठक में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित गंगा आरती संपन्न हो जाने के चंद घंटे के अंदर ही त्रिवेणी घाट पर भीड़ उमड़ पड़ी। यहां सजावट के लिए लगाए गए गुलदस्ते और अन्य सामान लोग उठाकर ले गए। किसी तरह से पुलिसकर्मियों ने त्रिवेणी घाट को खाली कराया। जिसके बाद प्रशासन को रात में त्रिवेणी घाट को बंद करना पड़ा।

By Harish chandra tiwariEdited By: riya.pandeyUpdated: Thu, 29 Jun 2023 11:18 PM (IST)
Hero Image
विदेशी मेहमानों के जाते ही त्रिवेणी में लुट गया सजावट का सामान

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: जी-20 की बैठक में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित गंगा आरती संपन्न हो जाने के बाद चंद घंटे के अंदर ही त्रिवेणी घाट पर भीड़ उमड़ पड़ी। यहां सजावट के लिए लगाए गए गुलदस्ते और अन्य सामान लोग उठाकर ले गए। किसी तरह से पुलिसकर्मियों ने त्रिवेणी घाट को खाली कराया। जिसके बाद प्रशासन को रात में त्रिवेणी घाट को बंद करना पड़ा।

विदेशी मेहमानों के जाते ही आम श्रद्धालुओं के लिए खोले गए घाट

विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित गंगा आरती के दौरान त्रिवेणी घाट को आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रखा गया था। 28 जून की रात करीब साढ़े नौ बजे सभी मेहमान यहां से वापस नरेंद्र नगर होटल लौट गए थे। जिसके बाद त्रिवेणी घाट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। सैकड़ों नागरिकों की भीड़ त्रिवेणी घाट पहुंच गई। त्रिवेणी घाट को खोलने के पीछे प्रशासन की यह मंशा यह थी कि स्थानीय लोग इन यादगार क्षणों को देखेंगे और अपने अपने मोबाइल कैमरे में कैद करेंगे लेकिन हुआ इसके उलट।

घाट पर जो आरती पंडाल, भोजन पंडाल व आसपास क्षेत्र को रंग विरंगी लाइट, गुलदस्तों और एलईडी दीपों से सजावट की गई थी वह कुछ ही देर में बिखर गया। गुलदस्ते और फूलों की लड़ियां गायब हो चुकी थी। नीचे फर्श पर फूल और पत्तियां बिखरी हुई थी। इसकी शिकायत जब जिलाधिकारी सोनिका तक पहुंची तो उन्होंने एसडीएम सौरभ असवाल को मौके पर जाने के निर्देश दिए।

उप जिलाधिकारी और त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी विनोद कुमार, कोतवाली वरिष्ठ उपनिरीक्षक डीपी काला मौके पर पहुंचे। उसके बाद पुलिस ने लोगों को यहां से बाहर कर घाट को खाली करा दिया गया। आयोजन से जुड़ी एजेंसी का सारा सामान यहां बिखरा हुआ था। उसके बाद एजेंसी के कर्मियों ने अपना बचा हुआ सामान समेटा। सुबह त्रिवेणी घाट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया।

त्रिवेणी घाट फिर बन गया चौपाटी

विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित गंगा आरती के दौरान बीते बुधवार की शाम जो त्रिवेणी घाट अपनी भव्यता को अपने में समेटे हुए था, उसका नजारा गुरुवार की शाम बिल्कुल बदला हुआ था। पहले की तरह यहां जगह-जगह फर्श पर स्टाल सजा दिए गए थे। प्लास्टिक की कैन, फूलों की बिक्री, खिलौनों व खाने पीने की वस्तुओं के स्टाल यहां सज चुके थे। पूरे त्रिवेणी घाट पर जगह-जगह दुकानें लग चुकी थी। विदेशी मेहमानों के लिए आयोजित गंगा आरती के दौरान की गई व्यवस्था को बनाए रखने के दावे करने वाले अधिकारी नदारद थे।