Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देहरादून: एनके शर्मा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा, लाखों के घोटाले में हैं फंसे

देहरादून के तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी एनके शर्मा पर विजिलेंस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विजिलेंस ने आरोपित के खिलाफ आय से अधिक संपति का मुकदमा दर्ज कर लिया है। अब उनके जिला समाज कल्याण अधिकारी रहते हुए जुटाई गई संपत्ति की जांच की जा रही।

By Raksha PanthriEdited By: Updated: Wed, 01 Sep 2021 08:29 AM (IST)
Hero Image
देहरादून: एनके शर्मा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। लाखों रुपये के घोटाले में फंसे देहरादून के तत्कालीन जिला समाज कल्याण अधिकारी एनके शर्मा पर विजिलेंस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विजिलेंस ने आरोपित के खिलाफ आय से अधिक संपति का मुकदमा दर्ज कर लिया है। अब उनके जिला समाज कल्याण अधिकारी रहते हुए जुटाई गई संपत्ति की जांच की जा रही है।

विजिलेंस के अनुसार, एनके शर्मा वर्ष 2005 से 2008 तक देहरादून में तैनात रहे। 2016 में आरटीआइ के जरिये आरोपित की ओर से किए अनुसूचित जाति और जनजाति अवस्थापना फंड का 34.39 लाख रुपये का घोटाला भी सामने आया था। आरोप है कि एनके शर्मा ने इसके लिए डीएम और सीडीओ की कमेटी से अनुमति नहीं ली। साथ ही शासनादेश का पालन भी नहीं किया गया। एनके शर्मा ने विद्यालय, ट्रस्ट सभी को अलग-अलग धनराशि दे दी, लेकिन यह प्रापर्टी विभाग के नाम नहीं कराई। इतना ही नहीं, अवस्थापना फंड का पैसा निजी तौर पर बनाए गए मंदिर के गेस्ट हाउस के लिए खर्च कर दिया।

इसके अलावा आरोपित ने पौड़ी व नैनीताल में रहते हुए भी घपलेबाजी की थी, जिसके बाद शासन की ओर से विजिलेंस से जांच कराने के आदेश जारी किए थे। विजिलेंस जांच में सामने आया कि एनके शर्मा ने आय से अधिक की संपत्ति अर्जित की है, तो विजिलेंस की ओर से इसकी रिपोर्ट शासन को सौंपी गई। शासन की संस्तुति पर विजिलेंस से आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

आरोपित ने यहां लगाई थी धनराशि

एनके शर्मा ने अनुसूचित जनजाति उपयोजना के तहत डोईवाला में राष्ट्रीय बाल विद्यालय का अतिरिक्त कक्ष एवं बरामदा, विकासनगर मेंदनीपुर बद्रीपुर में इंदिरा राष्ट्रीय बाल विद्यालय का अतिरिक्त कक्ष और बरामदा, विकासनगर के आदूवाला में इंदिरा राष्ट्रीय बाल विद्यालय का अतिरिक्त कक्ष व बरामदा निर्माण, डोईवाला में इंदिरा राष्ट्रीय चेतना जनजाति बोक्सा विद्यालय में बरामदा एवं अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, रायपुर में बुद्धा एजुकेशन ट्रस्ट बुद्ध विहार नालापानी रोड सामुदायिक मिलन केंद्र व सुरक्षा दीवार बनाने के नाम पर फंड दिया था।

यह भी पढ़ें- देहरादून के एक अस्पताल के सुरक्षाकर्मी पर फायर, अस्पताल में की तोड़फोड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर