Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun News: आचार संहिता के बीच दबे पांव सरकारी जमीन पर कर लिया कब्जा, नगर निगम करेगा पैमाइश

Dehradun News बीते एक माह से आचार संहिता के दौरान दबे पांव सरकारी जमीनों पर कब्जा किए जाने की शिकायतें ज्यादा मिल रही हैं। हाल ही में इंद्रानगर के पास शास्त्री नगर खाले में भी सरकारी भूमि पर कब्जे की शिकायत मिली है। यहां स्थित नाले के पास कई पेड़ हैं और खाली जमीन पड़ी है। निगम अपनी भूमि की पैमाइश कर तारबाड़ करेगा।

By Vijay joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 25 Apr 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
Dehradun News: सरकारी जमीनों पर कब्जा किए जाने की शिकायतें ज्यादा मिल रही हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून : Dehradun News: शहर के विभिन्न क्षेत्रों में खाली पड़ी सरकारी जमीन पर भूमाफिया की गिद्ध दृष्टि तो लंबे समय से है, लेकिन बीते एक माह से आचार संहिता के दौरान दबे पांव सरकारी जमीनों पर कब्जा किए जाने की शिकायतें ज्यादा मिल रही हैं।

नगर निगम के कार्मिकों के लोकसभा चुनाव ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण अतिक्रमणकारियों ने कब्जा और फैला दिया। इसके विरोध में आसपास के लोगों ने नगर निगम से कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, निगम की ओर से ऐसे स्थानों पर भूमि की पैमाइश कर तारबाड़ करने की बात कही जा रही है।

हाल ही में इंद्रानगर के पास शास्त्री नगर खाले में भी सरकारी भूमि पर कब्जे की शिकायत मिली है। यहां स्थित नाले के पास कई पेड़ हैं और खाली जमीन पड़ी है। पूर्व में कुछ लोगों ने यहां पर कब्जाकर अस्थायी निर्माण कर दिया। हालांकि, नगर निगम को शिकायत मिली तो निर्माण तोड़कर सरकारी भूमि पर निगम के स्वामित्व का बोर्ड लगा दिया गया।

अब बीते माह आचार संहिता लागू होने के बाद नगर निगम की अतिक्रमण पर कार्रवाई सुस्त पड़ गई। इसका फायदा उठाते हुए यहां अतिक्रमणकारियों ने निगम का बोर्ड उखाड़कर फेंक दिया और दोबारा कब्जा कर लिया। बताया जा रहा है कि अतिक्रमणकारी ने उक्त जगह के साथ ही आसपास की खाली जमीन पर कब्जा करते हुए पक्का निर्माण शुरू कर दिया है।

इसकी शिकायत लेकर शास्त्री नगर निवासी कुछ लोग नगर निगम पहुंच गए। नगर निगम के भूमि अधीक्षक राहुल कैंथोला से उन्होंने शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। क्षेत्रवासियों ने नगर आयुक्त को भी शिकायत भेजते हुए अतिक्रमण तोड़कर नगर निगम के स्वामित्व का बोर्ड लगाने की मांग की है।

भूमि अधीक्षक राहुल कैंथोला का कहना है कि शास्त्री नगर और इंदिरा कालोनी खाले के पास कई साल के पेड़ हैं। वहां पर कुछ अन्य विभागों की भूमि भी है। अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद निगम अपनी भूमि की पैमाइश कर तारबाड़ करेगा।