Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun: आरटीओ में पूरे दिन ठप रहा सर्वर, पूरा दिन इधर-उधर भटकते बैरंग लौटे लोग

Dehradun RTO Server Down देहरादून के आरटीओ में गुरुवार को पूरा दिन सर्वर ठप रहने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वाहन का टैक्स भरने परमिट व फिटनेस कार्य और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोग सुबह से ही आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाते रहे लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण कोई भी काम नहीं हो सका। दोपहर बाद सर्वर चालू नहीं होने से लोग लौट गए।

By Ankur Agarwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 04 Oct 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
Dehradun RTO Server Down: पूरा दिन कार्यालय में कोई काम नहीं हुआ। Concept Photo

जागरण संवाददाता, देहरादून । Dehradun RTO Server Down: संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) देहरादून में सर्वर का दगा देना अब आम बात हो गई है। परिवहन विभाग निश्चिंत बैठा रहता है और आमजनता परेशान भटकती रही है। गुरुवार को भी ऐसा ही हुआ। सुबह कार्यालय खुलते ही वाहन और सारथी साफ्टवेयर का सर्वर ठप पड़ गया। जिससे पूरा दिन कार्यालय में कोई काम नहीं हुआ।

तेज धूप और भारी उमस के बीच आमजन वाहन का टैक्स भरने, परमिट व फिटनेस कार्य और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पूरा दिन आरटीओ कार्यालय में इधर से उधर भटकते रहे। विभागीय अधिकारियों से भी परेशान लोगों ने मुलाकात की, लेकिन कोई हल नहीं निकला। दोपहर बाद भी सर्वर न चलने से मायूस लोग बिना काम कराए वापस घर लौट गए।

आरटीओ में व्यवस्था आनलाइन होने के बाद आए दिन परेशानी आती रहती है। अगस्त-2015 में यहां वाहन पंजीकरण और उसके बाद वर्ष-2016 में ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था आनलाइन कर दी गई थी। इसके बाद पिछले नौ वर्षों में 100 से अधिक बार सर्वर ठप पड़ने से आमजन के काम नहीं हो पाए। पिछले माह भी सर्वर की खराबी ने एक दिन आरटीओ में काम ठप रखा था।

पूरा दिन आमजन के लिए मुसीबत

अब गुरुवार को सर्वर की खराबी पूरा दिन आमजन के लिए मुसीबत बन गई। काम कोई नहीं हुआ और लोग भटकते रहे। बड़ी संख्या में लोग दोपहर में ही घर लौट गए, जबकि कुछ लोग शाम तक सर्वर चलने का इंतजार करते रहे। हालांकि, विभागीय अधिकारी दावा कर रहे कि सर्वर दोपहर दो बजे ठीक हो गया था, लेकिन लोगों की मानें तो शाम तक सर्वर रुक-रुक चलता रहा। इस कारण विभिन्न मदों में फीस भी जमा नहीं हो पाई और लोग परेशान रहे।

दरअसल, आरटीओ कार्यालय में दो साफ्टवेयर वाहन सारथी पर काम चलता है। वाहन साफ्टवेयर पर गाड़ी से जुड़े सभी कार्य होते हैं जबकि सारथी साफ्टवेयर पर ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा कार्य किया जाता है। आरटीओ (प्रशासन) सुनील शर्मा ने बताया सुबह तकनीकी खराबी के चलते सर्वर ठप हो गया। एनआइसी से इसके लिए संपर्क किया गया तो पता चला कि खराबी केंद्रीय स्तर पर है।

तिमाही टैक्स के कारण थी भारी भीड़ इन दिनों आरटीओ में व्यावसायिक वाहनों का तिमाही टैक्स जमा हो रहा है। जिसकी वजह से आटो, टैक्सी और बस संचालकों की काफी भीड़ आरटीओ कार्यालय में टैक्स जमा के लिए पहुंची थी। सुबह से लोग सर्वर के चालू होने का इंतजार करते रहे। दोपहर में सर्वर चालू तो हुआ लेकिन रुक-रुक कर चला, जिससे फीस जमा करने में परेशानी रही।

कुछ लोग ऐसे भी थे, जिनकी फीस गुरुवार को जमा नहीं हुई तो शुक्रवार से उन पर पेनाल्टी लगनी थी। ऐसे लोग इधर से उधर दौड़भाग करते रहे, ताकि जैसे भी फीस जमा हो जाए, लेकिन उनकी उम्मीदों पर भी पानी फिर गया। आटो संचालक आफताब खान ने बताया कि सुबह टैक्स जमा कराने वह आरटीओ कार्यालय पहुंच गए थे, लेकिन शाम तक टैक्स जमा नहीं हो पाया।

वीआइपी कोटे में बनेंगे डीएल

सर्वर खराब होने की वजह से जिनके ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाए, अब वह लाइसेंस वीआइपी कोटे में बनाए जाएंगे। आरटीओ ने बताया कि आनलाइन सेवा में रोजाना 150 लोगों के लाइसेंस बनाए जा सकते हैं जबकि वीआइपी कोटे में 50 की संख्या अलग से निर्धारित है। जिन लोगों के लाइसेंस गुरुवार को नहीं बन सके, उनके लाइसेंस शुक्रवार से वीआइपी कोटे में बन सकेंगे। उन्हें दोबारा आवेदन या दोबारा फीस नहीं देनी पड़ेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें